Thursday, February 2, 2023
spot_img

बिहार मे बनेगा 3 साल में 120 जगहों पर 708 किलोमीटर बाइपास, मात्र 5 घंटे मे कहीं से पहुचेगे राजधानी

मुख्यमंत्री के खास निर्देश
• जरूरी बायपास फ्लाईओवर व आरओबी का निर्माण तुरंत हो
• सड़क का मेंटेनेंस विभाग का इंजीनियरिंग विंग करें

whatsapp

बिहार विधानसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कैबिनेट लगातार मीटिंग पर मीटिंग कर रही है. सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सड़क जाम से बचाव के लिए बिहार में बाईपास अधिक से अधिक चौड़ाई में बने लेकिन कोई भी बाईपास 7 मीटर से कम चौड़ाई का नहीं हो. जहां जरूरी हो वहां एलिवेटेड रोड, फ्लाईओवर व ROB बनाया जाए. नीतीश कुमार ने कहा कि ऐसी व्यवस्था बने कि राज्य के किसी भी क्षेत्र से राजधानी पटना पहुंचने में अधिकतम 5 घंटे का ही समय लगे.

सड़क का मेंटेनेंस विभाग का इंजीनियरिंग विंग करें

उन्होंने कहा सड़कों का रखरखाव और मेंटेनेंस विभाग के माध्यम से ही हो विभाग के इंजीनियरिंग विंग के लोग इस काम को बेहतर ढंग से करें करेंगे. जिससे सड़कों की गुणवत्ता बनी रहेगी. उन्होंने दानापुर कैंट का बाईपास जयपुर से तो के समानांतर फोरलेन का पुल तथा अन्य योजनाओं का तेजी से पूरा करने पर जोर दिया. वहीं स्मूथ ट्रैफिक तथा लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे लाइनों पर रोड ओवरब्रिज का निर्माण तेजी से कराया जाए.

बैठक में पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने विस्तार से बताते हुए कहा कि 3 साल में 120 जगहों पर 708 किलोमीटर लंबा बाईपास बनेगा. इस पर करीब 4154 करोड़ खर्च होंगे. 31 बाईपास राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highway) पर होंगे. 89 बाईपास राज्य मार्ग (State Highway) एवं वृहद जिला पथ पर होंगे.

whatsapp-group

पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने एम्स नौबतपुर की सहायक टू लेन सड़क का निर्माण OPRAMC रोड ओवरब्रिज, दानापुर कैंट बायपास एवं विभाग के अधिकारियों के संबंध में विस्तार से बताया.

इस दौरान बैठक में उप मुख्यमंत्री रेणु देवी, पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडे, मुख्य सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, बिहार राज्य पथ विकास निगम के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार और मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा आदि मौजूद थे

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles