Thursday, February 2, 2023
spot_img

पंचायत चुनाव को लेकर बिहार सरकार का बड़ा ऐलान, EVM से होने चुनाव, बजट मंजूर!

बिहार में अगले साल होने वाला पंचायत चुनाव इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन से कराने की तैयारी चल रही है. राज्य निर्वाचन आयोग ने इस बाबत राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा है. अभी तक पंचायत चुनाव बैलेट पेपर से होते रहे हैं. अगर राज्य सरकार से ईवीएम से चुनाव की हरी झंडी मिल जाती है तो ईवीएम से चुनाव का यह पहला मौका होगा. शहरी निकाय के चुनाव ईवीएम से होते हैं.

whatsapp

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पंचायत चुनाव के लिए EVM की खरीद के लिए उच्च स्तरीय स्वीकृति मिल गई है. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनाव कराए जाने और उस पर होने वाले करीब 450 करोड़ के बजट के प्रस्ताव पर जल्द स्वीकृति मिल जाएगी. बता दें कि चुनाव आयोग द्वारा बिहार की पंचायत चुनाव को लेकर करीब 300 करोड़ का बजट प्रस्ताव सरकार को भेजा गया था माना जा रहा है कि इसमें 125 करोड़ की लागत से पंचायत चुनाव चुनाव के लिए मल्टी पोस्ट ECMखरीदे जाएंगे.

राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक अधिकतम 9 चरणों में पंचायत चुनाव की तैयारी की जा रही है. ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम कचहरी पंच, ग्राम कचहरी सरपंच, ग्राम पंचायत मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद के करीब 2,58,000 पदों पर मार्च से मई के बीच चुनाव होना है.

ऐसा होगा EVM

खास तरह की ईवीएम पंचायत चुनाव के लिए खरीदी जानी है. इनमें एक कंट्रोल यूनिट (CU) के साथ आठ बैलट यूनिट (BU) का प्रयोग किया जा सकता है यानी एक साथ करीब 6 वोट दिए जा सकते हैं आपको बता दें कि पंचायत आम चुनाव में 6 पदों के लिए ही एक साथ मतदान कराया जाता है.

whatsapp-group

एक डिटैचेबल मेमोरी कार्ड होता है इस खास तरह की ईवीएम में और उसको हटाया जा सकता है. उस कार्ड को हटाकर दूसरे कार्ड का भी प्रयोग किया जा सकता है इस तरह EVM को स्ट्रांग रूम में रखने की जरूरत नहीं होगी. आपको बता दें कि राज्य चुनाव में जो EVM का प्रयोग किया जाता है उसे स्ट्रांग रूम में रखा जाता है. EVM का प्रयोग पहले चरण के मतदान के बाद फिर से तीसरे चरण का मतदान में इस्तेमाल किया जा सकता है.

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles