Monday, January 30, 2023
spot_img

बिहार सरकार जल्द ग्रेजुएट छात्राओं के बैंक खातों में भेजेगी 50-50 हजार, जानें पूरा प्लान

बेटियों को पढ़-लिखकर आगे बढ़ाने के मकसद से बिहार सरकार ने बेटियों के लिए एक खास पहल की है. नए फैसले के बाद बिहार में अब जो बेटियां ग्रेजुएशन (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana) पास करेंगी, उन्हें सरकार की तरफ से पूरे 50 हजार रुपये दिए जाएंगे. अच्छी बात यह है कि मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत मिलने वाला यह पैसा उन बेटियों के अकाउंट में सीधे ट्रासफर कर दिया जाएगा. 

whatsapp

करीब 1.50 लाख बेटियों को फायदा मिलेगा

खबर के मुताबिक, सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना में राशि की बढ़ोतरी होने पर करीब 1.50 लाख ग्रेजुएशन पास करने वाली बेटियों को फायदा मिलेगा. फिलहाल, ऐसी बेटियों को 25-25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलती. पिछले साल 1.4 लाख एप्लीकेशन मिले थे. इनमें से 84,344 बेटियों को राशि दी गई है. अधिकारी का कहना है कि बाकी एप्लीकेशन में कुछ न कुछ खामी रही है जिसे यूनिवर्सिटी वापस भेजा गया है. संशोधन के बाद जब फिर से एप्लीकेशन आएंगे तो बची हुई स्टूडेंट्स को भी पैसे भेज दिए जाएंगे. 

बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऐलान किया था कि अगर फिर से उनकी सरकार बनी तो स्नातक पास करने वाली छात्राओं को 50-50 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। उस ऐलान पर अब अमल करते हुए जल्‍द ही छात्राओं को ये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत लाभार्थीयों के बैंक खाते में प्रोत्साहन राशि भेजने का प्रस्ताव तैयार किया है। प्रस्ताव को वित्त विभाग के पास स्वीकृति के लिए भेजा जा रहा है। उसके बाद कैबिनेट से मंजूरी ली जाएगी। महत्‍वपूर्ण यह है कि इस बार पिछली बार की अपेक्षा 100 करोड़ रुपये की राशि ज्यादा बांटी जाएगी।

whatsapp-group

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles