Monday, February 6, 2023
spot_img

इस दिन से बिहार मे मुखिया चुनाव के लिए बनेगा वोटर लिस्ट, देखें पूरी डीटेल

बिहार में होने वाले ग्राम पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है. राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा कि बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए 19 जनवरी से 1 फरवरी तक पंचायत मतदाता सूची में संशोधन संबंधित दावा आपत्ति प्रखंड विकास पदाधिकारी या प्राधिकृत पदाधिकारी को ही को भी प्रपत्र में या फिर ऑनलाइन दी जा सकेगी.

whatsapp

राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा कि 1 फरवरी के बाद दवा एवं आपत्ति किसी भी स्तर पर नहीं ली जाएगी. चुनाव आयोग के अनुसार मतदाता सूची में आपत्ति एवं दावा 3 प्रपत्र में दी जाएगी. पंचायत चुनाव को लेकर नई मतदाता सूची बनाने का काम शुरू कर दिया है. राज्य निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक बिहार में पंचायत समिति से लेकर मुखिया और सरपंचों का चुनाव होना है.

राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा कि मतदाता सूची में आपत्ति एवं दावा तीन प्रपत्र दी जाएगी. इसके तहत किसी मतदाता के नाम पर आपत्ति के लिए प्रपत्र ‘ख’ किसी मतदाता से संबंधित विषयों के संबंध में आपत्ति के लिए प्रपत्र ‘ग’ और किसी मतदाता का नाम मतदाता सूची में सम्मिलित करने के लिए प्रपत्र ‘घ’ में दावा आपत्ति की जा सकेगी.

आयोग की वेबसाइट पर प्रपत्र उपलब्ध है. जिसे डाउनलोड करके प्रखंड विकास पदाधिकारी के यहां जमा किया जा सकता है. निर्वाचन आयोग ने वोटरों से कहा कि मतदाता सूची में नाम जोड़ने या सुधार के लिए कोई भी आवेदन आयोग को नहीं भेजे. संभव हो तो ऑनलाइन ही आवेदन करें. आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक वोटर लिस्ट के प्रारूप का प्रकाशन 19 जनवरी को होगा वही प्रारूप प्रकाशन की अवधि 19 जनवरी से 1 फरवरी तक होगी. 8 फरवरी तक दावा आपत्ति का निपटारा किया जाएगा. 19 फरवरी को वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन होगा. 24 फरवरी को छपाई होगी.

whatsapp-group

पहली बार EVM से होगा पंचायत चुनाव

बिहार में अभी तक पंचायत चुनाव बैलेट पेपर से होते रहे हैं लेकिन इस बार होने वाले पंचायत चुनाव EVM से कराए जाएंगे. पंचायत चुनाव के लिए ईवीएम की खरीद के लिए उच्च स्तरीय स्वीकृति मिल गई है. जानकारी के अनुसार राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनाव कराए जाने पर उस पर होने वाले करीब 450 करोड़ के बजट के प्रस्ताव पर जल्द स्वीकृति मिल जाएगी. आपको बता दें कि आयोग द्वारा पंचायत चुनाव को लेकर करीब 300 करोड़ का बजट प्रस्ताव सरकार को भेजा गया था. माना जा रहा है कि इसमें 125 करोड़ की लागत से पंचायत चुनाव के लिए मल्टी पोस्ट ईवीएम (Multipost EVM) खरीदे जाएंगे.

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles