Monday, February 6, 2023
spot_img

भावना कांत: गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हो रचेगी इतिहास, जाने कौन है भावना कांत!

भारतीय वायु सेना की महिला फाइटर पायलट भावना कांत आने वाली 26 जनवरी को इतिहास रचने जा रही हैं. इंडियन एयरफोर्स के इतिहास में भावना कांत तीसरी महिला हैं, जिन्हें फाइटर पायलट स्क्वॉड में शामिल किया गया है.

whatsapp

लेकिन सबसे खास बात ये है कि वे गणतंत्र दिवस के मौके पर परेड में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बन जाएंगी. उन्हें पिछले साल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया था.

26 जनवरी को भारतीय वायु सेना की ओर से निकाली जाने वाली झांकी का हिस्सा बनेगी। इसकी थीम ‘मेक इन इंडिया’ है। भावना ने अपनी इच्छा जाहिर करते हुए कहा कि वह राफेल और सुखोई के साथ आना लड़ाकू विमान उड़ाने की इच्छुक है।

भावना कांत ने कहा कि वह हर साल 26 जनवरी की परेड टीवी पर देखती थी। लेकिन इस परेड में वह खुद हिस्सा बनने जा रहे हैं। यह उनके लिए गर्व का पल होगा। इस बार गणतंत्र दिवस परेड पर भारतीय वायुसेना लाइट कॉमबैट हेलीकॉप्टर, अकाश मिसाइल, सुखोई थर्टी एमकेआई, रोहिणी रडार, एलसीए तेजस का प्रदर्शन करेगी।

whatsapp-group

आपको बता दें कि भावना बिहार के दरभंगा जिले के बाऊर गांव की रहने वाली है। भावना ने बेगूसराय के बरौनी रिफाइनरी डीएवी स्कूल से पढ़ाई की इसके बाद बेंगलुरु के बीएमएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की है। उनके पिता पेशे से इंजीनियर है और रिफाइनरी टाउनशिप में कार्यरत है।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles