Wednesday, February 1, 2023
spot_img

आज है आर्मी डे, क्या आपको पता है क्यों और कब से मनाया जाता है आर्मी दिवस

भारतीय थल सेना के लिए आज एक अहम दिन है. सेना आज अपना 73वां स्थापना दिवस (Army Day 2021) मना रही है. इस मौके पर भारतीय सेना ने उन 100 सैनिकों और अधिकारियों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने 2020 में पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में हुए संघर्ष समेत कई अभियानों में अपने प्राणों की आहुति दी थी.

whatsapp

आजादी के बाद से हर साल ये दिन मनाया जाता रहा है. लेकिन कई लोगों के मन में ये सवाल आता होगा कि हम 15 जनवरी को ही भारतीय सेना दिवस क्यों मनाते हैं? इसका जवाब Your Voice की टीम आपको बता रहे हैं.

कब मनाया जाता है सेना दिवस?

सेना दिवस 15 जनवरी को मनाया जाने वाला एक राष्ट्रीय त्यौहार है, जो देश के आर्मी कैंपों और कई इस प्रकार की संस्थाओं में काफी धूम धाम से मनाया जाता है. यह एक ऐसा दिन होता है जब विशेष रूप से पूरा देश थल सेना की वीरता, अदम्य साहस, शौर्य और उसकी कुर्बानी को याद करता है. या कहा जा सकता है कि सेना दिवस पूरी तरह से थल सेना को समर्पित है. हमारी थल सेना हमें सुरक्षित रखती है और हम उनकी वजह से ही सुकून से जी पाते हैं.

क्यों मनाया जाता है आर्मी दिवस?

फील्ड मार्शल के एम करिअप्पा

बात उस समय की है जब देश को आजादी मिल गयी थी. हर जगह और हर व्यक्ति के मन में खुशियों की लहर थी. लेकिन इसके बावजूद भी देश मे कई प्रशासनिक समस्याएं उत्पन्न हो चुकी थी. स्थिति के नियंत्रण के लिए आख़िरकार सेना आगे आई. उस समय सेना में करीब 2 लाख सैनिक ही थे.

whatsapp-group

हर साल 15 जनवरी को आर्मी डे मनाया जाता है. भारतीय थल सेना इस दिन को पूरे उत्साह के साथ मनाते हैं. आज ही के दिन 1949 में फील्ड मार्शल के एम करिअप्पा ने जनरल फ्रांसिस बूचड़ से भारतीय सेना की कमान ली थी.सेना दिवस से जुड़ी रोचक बात यह है कि केएम करियप्पा पहले ऐसे अधिकारी थे, जिन्हें फील्ड मार्शल की रैंक दी गई थी. 1947 में भारत-पाक युद्ध में इंडियन आर्मी को लीड किया था.

भारतीय आर्मी का कब हुआ गठन

भारतीय आर्मी का गठन 1776 में ईस्ट इंडिया कंपनी ने कोलकाता में किया था. आज देशभर में भारतीय सेना की 53 छावनियां और 9 आर्मी बेस हैं. आज 15 जनवरी 2021 को देश में 73वां सेना दिवस मनाया जा रहा है.

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles