Wednesday, February 1, 2023
spot_img

क्या PM मोदी और अन्ना हजारे पुराने दोस्त हैं? जानिए वायरल PHOTO का पूरा सच

सोशल मीडिया पर एक पुरानी ब्लैक एंड वाइट तस्वीर वायरल हो रही है. जिसमें युवा नरेंद्र मोदी के साथ एक शख्स खड़ा दिखाई दे रहा है. सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि जो युवा नरेंद्र मोदी के साथ उनके कंधे पर हाथ रखे हुए शख्स खड़ा है वह अन्ना हजारे हैं.

whatsapp

क्या हो रहा है वायरल-

सोशल मीडिया पर यूजर तस्वीर शेयर कर अन्ना हजारे पर निशाना साध रहे हैं, एक Facebook यूजर ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा “याराना बहुत पुराना है नहीं समझे तो समझ लो यह तस्वीर बताती है !अन्ना हजारे आजकल चुपचाप क्यों बैठा है, अन्ना तुम देश में फैली अफरातफरी और हर मुसीबत के लिए एकमात्र जिम्मेदार हो, देश तुम्हें कभी माफ नहीं करेगा”.

जब हमारी टीम ने इस तस्वीर की सच्चाई की पड़ताल की तो हमें रिवर्स इमेज सर्च से नरेंद्र मोदी की यह तस्वीर द इकोनामिक टाइम्स के 22 सितंबर 2017 के Article में मिली. इस तस्वीर में मोदी के साथ दिख रहे शख्स का नाम लक्ष्मण राव ईमानदार उर्फ वकील साहब है. लक्ष्मण राव ईमानदार ने मोदी के जीवन के शुरुआती दौर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. वह उनके लिए पिता तुल्य थे. आपको बता दें कि गुजरात में RSS के संस्थापक सदस्यों में से एक थे.

whatsapp-group

साल 2014 की आज तक की एक रिपोर्ट में भी प्रधानमंत्री मोदी और लक्ष्मण राव ईमानदार की यह तस्वीर शेयर की गई थी. रिपोर्ट के मुताबिक लक्ष्मण राव ईमानदार के जीवन पर मोदी ने एक किताब भी लिखी थी। लक्ष्मण राव ईमानदार की मृत्यु साल 1984 में हुई थी.

Bihari Voice की टीम ने अपने पड़ताल में पाया कि प्रधानमंत्री मोदी के गुरु लक्ष्मण राय ईमानदार या वकील साहब के साथ की तस्वीर अन्ना हजारे की बताकर शेयर की गई है .

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles