Wednesday, February 1, 2023
spot_img

5वीं क्लास मे पढ़ने वाला अनुब्रत सरकार हैं कोडिंग मे मास्टर, बना चुका हैं 7 ऐप्स

आज के दौर में सोशल मीडिया का चलन तेजी से बढ़ा है। हर घरों में मोबाइल और कंप्यूटर लगभग- लगभग है ही। ज्यादातर बच्चे मोबाइल और कंप्यूटर का इस्तेमाल Video गेम खेलने के लिए करते हैं पर कुछ ऐसे भी बच्चे हैं जो मोबाइल और कंप्यूटर से कुछ सीखने की चाह रखते हैं। हम बात करें पश्चिम बंगाल के अनुव्रत सरकार की दरअसल 30 जनवरी को News18- BJYU’s के तीसरे एपिसोड में अणुव्रत सरकार नजर आएंगे। पश्चिम बंगाल के अनुव्रत सरकार पांचवी क्लास में पढ़ते हैं उन्होंने छोटी उम्र से ही कोडिंग की बारीकियां सीखी और कई शानदार ऐप्स तैयार की है।

whatsapp

आपको बता दें कि अनुव्रत सरकार पश्चिम बंगाल के छोटे से शहर अलीद्वारपुर के रहने वाले हैं। उन्होंने सिर्फ 5 साल की उम्र में कोडिंग सीख कर साथ शानदार ऐप्स तैयार कर चुके हैं। खास बात यह है कि प्ले स्टोर की पॉपुलर ऐप ‘Meet’ के डेवलपर भी अनुव्रत सरकार ही हैं। उन्होंने यह शानदार एप्लीकेशन तैयार किया है। उन्होंने कोडिंग जैसी जटिल चीजें भी बगैर किसी एक्सपर्ट के ही सीख लिया। उन्होंने लाइब्रेरी की किताबें और ऑनलाइन क्लासेज के जरिए यह सब सीखा है।

अलीद्वारपुर के रहने वाले पश्चिम बंगाल के अनुव्रत सरकार ने अंग्रेजी वेबसाइट ‘Millennium Post’ से बातचीत के दौरान बताया कि- मुझे छोटी सी उम्र से कंप्यूटर से काफी प्यार था मैंने इस पर काम करने के बारे में विचार किया और उसे प्रोत्साहित किया। अनुव्रत सरकार को पिता ने हीं सिंपल लॉजिक मेंटल, एबिलिटी, रीजनिंग, कोडिंग सिखाना शुरू कर दिया था। उन्होंने बताया अनुव्रत इसे ठीक से समझने लगा था और जल्द ही सब कुछ सीख कर एप्स भी बनाने शुरू कर दिए थे। यहां तक कि गूगल ने भी अनुव्रत के छह शानदार एप्लीकेशन को स्वीकार कर लिया है।

BJYU’S Youg Genious नेटवर्क 18 की नई पहल है जिसमें दर्शकों के सामने देश भर के हुनरमंद बच्चों को लाया जाता है। इसके शुरुआती एपिसोड में पियानो मास्टर लिडियन नाधास्वरम और हुमन एटलस की जाने वाली Meghali Malabika को देखा गया था। वहीं 23 जनवरी को प्रसारित हुए एपिसोड में दर्शकों ने एथलीट पूजा बिश्नोई और नन्हीं पेलियेंटोलॉजिस्ट अश्विता बीजू को देखा था।

whatsapp-group

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles