Wednesday, February 8, 2023
spot_img

क्या बिना परीक्षा के IAS बनी लोकसभा स्पीकर की बेटी Anjali Birla? जानिए वायरल हो रहे दावे का सच !

सोशल मीडिया पर लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की बेटी को लेकर एक दावा किया जा रहा है, कहा जा रहा है कि ओम बिड़ला की बेटी बिना परीक्षा दिए ही IAS बन गई है. और उन्हें यह जगह आरक्षित कोटे में से किसी कैंडिडेट को हटा कर दी गई है।

whatsapp

फेसबुक से लेकर सोशल मीडिया पर ऐसे दावों की भरमार है सोशल मीडिया यूजर्स अपने-अपने तरीकों से ओम बिरला की बेटी पर तंज कस रहे हैं।

एक यूजर ने ऐसा ही दावा करते हुए लिखा अब IAS की काबिलियत से नहीं बल्कि रसूख से बनेंगे यह वाकई चिंता का विषय है! नई IAS साहिबा बिना परीक्षा दिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भाजपा वाले की पुत्री जिन्हें आरक्षित कोटे में से किसी को हटाकर जॉइनिंग दे दी गई है.

जब Voice Media की टीम इस बात की पड़ताल करनी शुरू की तो हमें पता चला कि सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा फर्जी है। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की बेटी अंजलि बिड़ला साल 2019 में यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में शामिल हुई थी उनका चयन परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर ही हुआ है।

whatsapp-group

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की बेटी अंजलि बिड़ला ने साल 2019 में सिविल सेवा परीक्षा के अपने पहले ही प्रयास में सफलता हासिल की थी। परीक्षा का रिजल्ट 4 अगस्त 2020 को घोषित किया गया था इसमें कुल 927 वैकेंसी के लिए 829 कैंडिडेट्स के रिजल्ट जारी किए गए थे। बचे हुए 98 सीटों पर UPSC ने 5 जनवरी 2021 को अपनी आरक्षित सूची में से 89 कैंडिडेट के नाम जारी किए हैं।

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की बेटी अंजलि बिरला को लेकर सोशल मीडिया पर हो रहा धावक दावा फर्जी निकला। आपको बता दें कि अंजलि 2019 में यूपीएससी की परीक्षा में शामिल हुई थी। उनका नाम मेन मे’रिट लिस्ट में नहीं आया था। लेकिन बचे हुए 98 सीटों पर UPSC ने 5 जनवरी को रिजल्ट जारी किए। इसमें अंजली का नाम है इस आधार पर उन्हें सिविल सेवा के लिए चुना गया है।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles