Friday, June 9, 2023

सैकड़ो में चुना दुल्हा और रचाया स्वयंवर, फिर भी दे गया धोखा… दर्दभरी है रतन राजपूत की जिंदगी

Ratan Rajput Life Story: ‘अगले जन्म मोहे बिटिया ही कीजो’ टीवी सीरियल से हर घर में अपनी पहचान खड़ी करने वाली रतन सिंह राजपूत आज किसी पहचान की मोहताज नहीं है। रतन अब तक कई बड़े टीवी सीरियल्स में काम कर चुकी है। इस लिस्ट में संतोषी मां, महाभारत से लेकर कई सुपरहिट सीरियल का नाम शामिल है। एक दौर में रतन सिंह राजपूत का नाम टीवी इंडस्ट्री की मशहूर एक्ट्रेस में हुआ करता था। बिहार से मुंबई तक का सफर रतन सिंह राजपूत ने अपनी मेहनत के दम पर तय किया था, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक दौर में टीवी पर राज कर चुकी रतन सिंह राजपूत इन दिनों मुंबई की चकाचौंध को छोड़ वापस बिहार लौट गई है।

बिहार की रतन कैसे बनी टीवी की ‘लाली’

रतन सिंह राजपूत का जन्म 20 अप्रैल 1987 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ था। रतन बचपन से ही एक्ट्रेस बनना चाहती थी। एक्टिंग का जुनून उनके सर पर सवार था, ऐसे में रतन के इस शौक का परिवार ने कभी सपोर्ट नहीं किया, लेकिन वह अपनी फैसले से नहीं बदली और अपने सपनों को पूरा करने के लिए मुंबई की माया नगरी पहुंच गई। परिवार के खिलाफ जाकर रतन ने पटना और दिल्ली पहुंच पहले एक थिएटर ग्रुप ज्वाइन किया। इस दौरान थिएटर आर्टिस्ट गुरु सुरेंद्र शर्मा से उन्होंने एक्टिंग की बारीकियां सीखी। एक्टिंग में अपने आप को सुधारने और सवारने के बाद उन्होंने सुरेंद्र शर्मा के निर्देशन में बनी ‘निर्मला’ और ‘मैला आंचल’ जैसे शो में काम किया।

ये भी पढ़ें- एक्टिंग छोड़ खेती में बिजी हैं एक्ट्रेस रतन राजपूत, आखिर क्यों नहीं करना चाहती शादी ?

whatsapp-group

google news

आसान नहीं था थियेटर से टीवी का सफर

थिएटर में काम करने के बाद रतन राजपूत ने टीवी इंडस्ट्री का रुख करने का फैसला किया। इसके बाद उन्होंने बैक टू बैक कई टीवी शो के लिए ऑडिशन दिए। किस्मत काम कर गई और ‘राधा की बेटियां कुछ कर दिखाएंगी’ टीवी सीरियल से रतन सिंह राजपूत ने एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में डेब्यू किया। इसके बाद उनकी कैरियर की गाड़ी तेज रफ्तार से चलने लगी और इस सीरियल के बाद उन्हें ‘अगले जन्म मोहे बिटिया ही कीजो’ में काम मिल गया। बैक टू बैक सुपरहिट सीरियल में नजर आने के बाद रतन सिंह राजपूत का नाम हर किसी के जेहन में बैठ गया था।

लाली किरदार से हर घर में मिली पहचान

अगले जन्म मोहे बिटिया ही कीजो सीरियल में सीधी-सादी सी लाली की भूमिका निभाने वाली रतन सिंह राजपूत इसके बाद इंडस्ट्री की टॉप अदाकारा बन गई थी। ये मुकाम रतन ने अपने अभिनय के दम पर खड़ा किया था। रतन की पॉपुलैरिटी को देखते हुए नेशनल टेलिविजन पर उनके स्वयंवर की तैयारी की गई। रतन ने राजकुमारियों की तरह सैकड़ों लड़कों में से अपने दूल्हे को चुना था।

ये भी पढ़ें- संतोषी मां फेम एक्ट्रेस ने खोली प्रोड्यूसर की पोल, बुड्डे ने कहा मैं अपनी बेटी के भी साथ सोता…

क्यो टूट गया रतन राजपूत और अभिनव शर्मा का रिश्ता

इस दौरान रतन का रिश्ता में अभिनव शर्मा को चुनकर रतन ने शादी का फैसला किया। दोनों की सगाई हो गई और इसके बाद मुलाकातों का दौर शुरू हो गया, लेकिन कुछ वक्त बाद यह सगाई टूट गई जिससे रतन के फैंस को काफी गहरा झटका लगा। हालांकि यह सगाई क्यों टूटी और दोनों कैसे अलग हुए… इस बात को लेकर ना ही कभी रतन ने कोई बयान दिया और ना ही कभी अभिनव शर्मा की तरफ से कोई खुलासा हुआ।

शोषण का शिकार हो चुकी है रतन सिंह

बात रतन सिंह राजपूत के वर्क फ्रंट की करें तो बता दें कि वह टीवी के फेमस सीरियल महाभारत, रिश्तो का मेला, संतोषी मां जैसी कई टॉप टीआरपी सीरियल्स में भी वह नजर आ चुकी है। हालांकि इन सीरियल्स के दौरान रतन सिंह राजपूत के साथ कुछ ऐसी हरकतें हुई जिसके बाद उन्होंने इंडस्ट्री को छोड़ने का फैसला कर लिया। बकौल रतन संतोषी मां के सेट पर उनके साथ शोषण हुआ था, जिसकी शिकायत भी उन्होंने दर्ज कराई थी।

रतन ने बताया था कि शो में मौजूद एक लाइटमैंन ने उनके साथ गंदी हरकत की थी। वही जब इस मामले में मेकर्स ने एक्शन लिया, तब रतन सिंह राजपूत ने सेट पर जाने से इनकार कर दिया और इसके बाद उन्होंने अभिनय की दुनिया से दूरी बना ली। बीते दिनों रतन सिंह राजपूत ने कुछ तस्वीरों को साझा कर बताया था कि इन दिनों वह एक बार फिर से अपने गांव वापस लौट गई है, जहां वह खेती-बाड़ी करना काफी पसंद कर रही है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,803FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles