बॉलीवुड की इन हीरोइनों का बिजनेस वर्ल्ड में भी है बड़ा नाम, जाने कौन किस ब्रांड मे कर रखी है इन्वेस्टमेंट

बॉलीवुड अभिनेत्रियों (Bollywood Actress) ने अपने अभिनय से लाखों-करोड़ों लोगों को अपना मुरीद बनाया है। बॉलीवुड इंडस्ट्री की नामचीन अदाकारा में विश्व सुंदरी ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai Bachchan) से लेकर ग्लोबल एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra), पटाखा गर्ल आलिया भट्ट (Alia Bhatt) और श्रद्धा कपूर (Shardha Kapoor) जैसी दमदार अदाकाराओं के नाम शामिल हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ पर्दे पर ही ये अपने जलवे नहीं दिखाती, बल्कि बिजनेस वर्ल्ड(Bollywood business woman) में भी इनका तगड़ा इन्वेस्टमेंट है। जहां से यह सालाना करोड़ों की कमाई करती है।

ऐश्वर्या राय एयर प्रोजेक्ट

ऐश्वर्या राय बच्चन की खूबसूरती के चर्चे देश ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी मशहूर है। इसीलिए ऐश्वर्या राय को विश्व सुंदरी भी कहा जाता है। ऐश्वर्या राय ने अपनी नजाकत और अपने दमदार अभिनय से हर किसी को अपना मुरीद बनाया है। इसके अलावा क्या आप जानते हैं ऐश्वर्या राय ने कई साल पहले विंड एनर्जी यानी पवन ऊर्जा प्रोजेक्ट के लिए राजस्थान और महाराष्ट्र में निवेश किया था। इसके अलावा कुछ समय पहले उन्होंने अपनी मां वृंदा के साथ बेंगलुरु में एक स्टार्टअप में 1 करोड़ रुपये निवेश किए हैं, जो कि हवा की गुणवत्ता के बारे में डाटा प्रोवाइड करता है। इस स्टार्टअप का नाम अंबी है। इतना ही नहीं एश्वर्या ने न्यूट्रिशन बेस्ट हेल्थ केयर कंपनी पॉसिबल में भी 5 करोड रुपए तक इन्वेस्ट कर रखे हैं।

प्रियंका चोपड़ा करती है कौन सा बिजनेस

प्रियंका चोपड़ा ने भी अभिनय से परे बिजनेस वर्ल्ड में भी अपने पैर पसार रखे हैं। उन्होंने अपनी मां के साथ मिलकर ही पर्पल पेबल पिक्चर की शुरुआत की थी। इसका उद्देश्य रीजनल फिल्मों को बढ़ावा देना है। उन्होंने साल 2018 में सोशल और डेटिंग एप बंबल में भी लाखों रुपए इन्वेस्ट किए थे। बता दें इसके फाउंडर विह्टनी वुल्फ़हर्ड है। साल 2018 में प्रियंका ने कोडिंग एजुकेशन कंपनी हॉल्बर्टन्स स्कूल में भी अपना पैसा इन्वेस्ट किया था। इसके अलावा साल 2021 में उन्होंने एनामोली नाम से एक हेयर केयर ब्रांड की शुरुआत की थी। न्यूयॉर्क में भी प्रियंका चोपड़ा ने सोना नाम से एक रेस्टोरेंट खोला है।

आलिया भट्ट का अगरबत्ती बिज़नस

आलिया भट्ट ने साल 2017 में पहली बार फैशन स्टार्टअप के इन्वेस्टमेंट के साथ अपने बिजनेस की शुरुआत की थी। इस दौरान उन्होंने लाइफस्टाइल ब्रांड नायका में अपना पैसा इन्वेस्ट किया था। वही हाल ही में उन्होंने fool.com में भी पैसा निवेश किया है, जो कि मंदिर में चढ़ाए गए फूलों से अगरबत्ती और हेल्थ केयर प्रोडक्ट बनाने का काम करती है। बता दें उन्होंने बच्चों के लिए ऐड अ मम्मा के नाम से एक कपड़ों का ब्रांड भी स्टार्ट किया है। इसके अलावा आलिया भट्ट अपनी बहन रिया के साथ मिलकर रेहसन नाम के एक क्लॉथिंग ब्रांड में भी अपना पैसा इन्वेस्ट कर चुकी है।

दीपिका पादुकोण का बिजनेस

दीपिका पादुकोण ने भी बिजनेस वर्ल्ड में अपना अच्छा खासा इन्वेस्टमेंट लगा रखा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दीपिका ने बेंगलुरु की बेलाट्रिक्स एयरोस्पेस नामक प्राइवेट एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरिंग सेटेलाइट कंपनी में अपना पैसा इन्वेस्ट कर रखा है। उन्होंने इलेक्ट्रिक्स टैक्सी के स्टार्टअप ब्लू स्टार में भी तगड़ा इन्वेस्ट किया है। इसके अलावा दीपिका ने एपिगेमिया नाम से कंज्यूमर फूड बनाने वाली कंपनी ड्रम्स फूड इंटरनेशनल में भी इन्वेस्टमेंट किया है। दीपिका ने फ्रंटरो के साथ मिलकर एडिटेक में भी पैसा निवेश किया है, जो कि सेलिब्रिटीज को म्यूजिक, एक्टिंग और क्रिएटिव आर्ट्स के लिए कोचिंग देता है। इसके अलावा दीपिका ने क्लॉथिंग ब्रांड ऑल अबाउट यू में भी भारी पैसा इन्वेस्ट किया है।

श्रद्धा का शून्य बिजनेस

श्रद्धा कपूर में बेवरेज ब्रांड शून्य के साथ पार्टनरशिप कर रखी है। उन्होंने माईग्लेम नामा क्लॉथिंग ब्रांड में भी अपना भारी पैसा इन्वेस्ट किया है।

Bollywood business woman

इसके अलावा बॉलीवुड क्वीन कंगना ने अपने होम टाउन मनाली में एक कैफे एंड रेस्टोरेंट खोलकर फूड एंड बेवरेजेस के बिजनेस की हाल ही में इंवेस्टमेंट कर अपने बिजनेस की शुरुआत की है। इसके अलावा बॉलीवुड इंडस्ट्री की अन्य नामचीन अदाकारा कैटरीना कैफ, अनुष्का शर्मा, जैकलीन फर्नांडिस, सारा अली खान ने भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स और क्लॉथिंग ब्रांड के साथ अपना भारी-भरकम पैसा इन्वेस्ट कर अपने बिजनेस करियर की शुरुआत की है।

Kavita Tiwari