सोना ने तोड़ा सारा रिकॉर्ड,67000 के पार पहुंचा गोल्ड ,जानिए अपने शहर में ताजा रेट

Gold price today: सोने की कीमत में लगातार तेजी देखने को मिल रही है और एक बार फिर से सोना ऐतिहासिक हाईरेट पर जा पहुंचा है. सराफा बाजार में सोने की खूब खरीदारी हो रही है लेकिन फिर भी सोने की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है. प्रति 10 ग्राम सोना 67000 के पार पहुंच गया है. वहीं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गोल्ड 2172 डॉलर प्रति औन्स के ऐतिहासिक हाई पर ट्रेड करता हुआ दिखाई दिया जिसके वजह से घरेलू रेट में भी सोने की कीमत बढ़ गई है.

हाई रिकॉर्ड पर पहुंचा सोना(Gold price today)

पिछले 18 दिनों में सोने के रेट में काफी तेजी देखने को मिली है. फरवरी 2024 के चौथे इस हफ्ते में सोना 62000 प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था लेकिन उसे लेवल से सराफा बाजार में सोने की कीमत में ₹5000 प्रति 10 ग्राम के हिसाब से उछाल देखने को मिल रहा है. अब सोना 67000 के पार पहुंच गया है.

चांदी के रेट में भी तेजी देखने को मिल रही है. हालांकि आज चांदी का रेट बराबर ही देखने को मिला. लेकिन सोने के रेट में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है वह अंतरराष्ट्रीय मार्केट में भी गोल्ड के कीमत में बढ़ोतरी हुई है जिसका असर सीधा घरेलू बाजार पर पड़ा है.

जाने क्यों बढ़ रहा है सोने का रेट

बाजार की जानकारी का कहना है कि लोकल करंसी को मजबूती देने के लिए हाल के दिनों में दुनिया भर में सेंट्रल बैंक सोने की खरीदारी कर रहे हैं. केंद्रीय बैंकों की खरीदारी से सोने का डिमांड बढ़ता जा रहा है और ऊपर से अमेरिकी सेंट्रल बैंक ब्याज दरों में कटौती भी कर सकता है.

whatsapp channel

google news

 
Also Read:  5 Star AC bill : दिनभर फाइव स्टार रेटिंग AC चलाने पर कितना यूनिट बिजली होता है खर्च ? जान लीजिये

Also Read:Driving Licence: भारत के ड्राइविंग लाइसेंस से इन देशों में चला सकते हैं गाड़ी, विदेश जाने से पहले जान ले यह नियम

ब्याज दरों के घटना से डॉलर सस्ता हो सकता है और इसी वजह से सोना और ज्यादा महंगा हो जाएगा. इसी संभावना के वजह से दिन प्रतिदिन सोने की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. हालांकि अभी सोना हाईएस्ट रेट पर पहुंच गया है जिसके वजह से एक बार फिर से शादी सीजन में सोना खरीदने वालों की परेशानियां बढ़ सकती है.

Share on