10 मार्च को हो सकते हैं पंचायत चुनाव की घोषणा, 10 चरणों मे होगे चुनाव, जाने आपके जिले मे कब है?

बिहार के प्रमंडलों में पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू हो गयी है, सम्बंधित अधिकारी को तैयारी के सम्बन्ध में स्पष्ट निर्देश दे दिए गए हैं। 10 मार्च को राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत का विधिवत ऐलान हो सकता है। पिछले बार की पंचायत चुनाव की तुलना में इस बार कुछ देरी हुई है। 2016 में 25 फरवरी को पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गयी थी। लेकिन इस बार यह देरी ईवीएम से मतदान कराये जाने को लेकर हुई है। इसके लिए नए सिरे से तैयारियां करनी पड़ रही है, जिसके कारण कुछ विलम्ब हुआ है।

10 चरणों मे होगे चुनाव

पंचायत चुनाव दस चरणों में संपन्न कराया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को प्रमंडलवार चुनाव की पूरी सूची भेज दी है जो कि दस चरणों में कराया जाएगा। आठवें चरण तक में प्रत्येक चरण में प्रमंडल के एक जिले में चुनाव कराया जाएगा लेकिन नौंवे और दसवे चरण में एक से अधिक जिलों में चुनाव संपन्न कराने का कार्यक्रम तय किया गया है।

एक से दो दिन मे आ जाएगे रिज़ल्ट

इस बार के पंचायत चुनाव में 15 हजार ईवीएम का चरणवार उपयोग किया जाएगा। वर्तमान में बिहार में प्रखंडो की संख्या 534 है जबकि 38 जिला परिषद और 8087 पंचायत है।इस बार चुनाव परिणाम शीघ्र ही आ जाएगा। चुनाव के अगले ही दिन या फिर दूसरे दिन तक निश्चित रूप से नतीजे आ जायेंगे।

दरभंगा , कोसी और पूर्णिया प्रमंडल जिसके अंतर्गत मधुबनी , सुपौल और अररिया जिला आता है, में प्रथम चरण में चुनाव की प्रक्रिया संपन्न कराई जायेगी, जबकि दूसरे चरण में दरभंगा, कोसी, पूर्णिया और तिरहूत प्रमंडल को शामिल किया गया जिसके अंतर्गत दरभंगा और मधेपुरा शामिल है। तीसरे चरण का चुनाव दरभंगा, कोसी, पूर्णिया, तिरहूत, और मुंगेर प्रमंडल में होगा जिसमें कि समस्तीपुर, सहरसा, पूर्णिया शिवहर और शेखपुरा में चुनाव होगा।

whatsapp channel

google news

 

चौथे चरण में तिरहूत, पूर्णिया और मुंगेर प्रमंडल के पूर्वी चंपारण, कटिहार और बेगूसराय में चुनाव होगा। पाँचवे चरण की बात करे तो तिरहूत, मुंगेर और सारण प्रमंडल के मुजफ्फरपुर, खगड़िया और सरन का पंचायत चुनाव संपन्न हो जातेफ़ा, जबकि छठा चरण तिरहूत, सारण, पटना और मगध प्रमंडल के पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, नालंदा और जहानाबाद का चुनाव पूरा हो जाएगा। सांतवे चरण में तिरहूत, सारण, भागलपुर और मुंगेर प्रमंडल के वैशाली, सिवान और भागलपुर तथा लखीसराय जिले में चुनाव समान कराया जस्टेग। आठवाँ चरण का चुनाव पटना, मुंगेर, मगध और भागलपुर प्रमण्डल के पटना, मुंगेर, नवादा, और बांका के लिये होगा।

नौंवे चरण में मुंगेर पटना और मगध के जमुई, भोजपुर, गया और बक्सर जिले का चुनाव संपन्न होगा जबकि आखिरी चरण दसवे चरण में मगध, पटना प्रमंडल के औरंगाबाद, रोहतास, अरवल और कैमूर का चुनाव होगा।

Share on

Leave a Comment