इस साल तक इंसान के दिमाग में लगा दी जाएगी कंप्यूटर चिप: एलन मस्क

इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी टेस्ला (TESLA) और स्पेसएक्स (SpaceX) जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा कि इस साल के अंदर तक उनकी कंपनी इंसान के दिमाग में लगाने वाली चिप बना लेगी और जल्द ही इंसान के खोपड़ी में लगा दी जाएगी। यानी इंसान का दिमाग सीधे इस चिप के जरिए कंप्यूटर से जुड़ जाएगा। इसके लिए एलन मस्क कि कंपनी ने ट्रायल भी शुरू कर दिया है।

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने इस बात की जानकारी एक यूजर के ट्वीट रिस्पांस में दी दरअसल, एक ट्विटर यूजर ने एलोन मस्क से कहा कि वह एक्सीडेंट के बाद से पिछले कई सालों से पैरालाइज है इसलिए वह क्लिनिकल ट्रायल के लिए हमेशा मौजूद हैं।इसके बाद एलन मस्क ने जवाब देते हुए कहा कि उनकी कंपनी न्यूरालिंक इस साल के अंत तक Human Trail शुरू कर देगी। इसके लिए उनकी कंपनी काफी तेजी से मेहनत कर रही है।

एलन मस्क ने साल 2919 में एक बयान दिया था जिसमें उन्होंने कहा था कि साल 2020 के अंत तक इंसानों पर टेस्टिंग शुरू कर देंगे। आपको बता दें कि अलोन मस्क यह प्रोजेक्ट साल 2016 में लांच हुआ था। हाल ही मे Elon Musk ने कहा कि एक बंदर के सिर में एक वायरलेस इंप्लांट लगाया जा चुका है। इसके जरिए बंदर अपने दिमाग का इस्तेमाल कर वीडियो गेम खेल सकता है। इसके अलावा उनकी कंपनी न्यूरालिंक ने एक सूअर के दिमाग में भी चिप लगाई थी।

हाल ही में एलोन मस्क ने न्यूरालिंक में नौकरी के संदर्भ में सोशल मीडिया पर पोस्ट भी डाला था। एलोन मस्क ने जानकारी देते हुए कहा था कि चिप के माध्यम से लकवे की समस्या को ठीक किया जा सकता है इसके साथ ही इंसान को टेलीपैथी की शक्तियां भी मिल सकती है

whatsapp channel

google news

 
Share on
Also Read:  1500 रुपये का ये फोन है सबका बाप! इसमें UPI पेमेंट के साथ मिल रहे कई धासू फीचर