बांस की बोतल की बिज़नेस मे है तगड़ा मुनाफा, बिना टेंशन 2 लाख में करें शुरू, सरकार भी करेगी सहयोग

सफल व्यापारी वही होते है जो अवसर को भुनाने की क्षमता रखते है। हर रोज कई लोग कारोबार शुरू करते हैं, बिजनेस एक ऐसा फील्ड है जिसमे कई लोग लगे हैं, लेकिन कुछ औसत होते हैं, कुछ सफल होते है तो कुछ नाकाम भी होते है। व्यापारिक पर्यावरण पर आपकी जितनी तीक्ष्ण नजर रहेगी आपके सफलता का अनुपात उतना अधिक होगा। बिजनेस की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आपके जो आईडिया हैं बाजार में उसकी मांग है कि नहीं, मौके की नजाकत को पकड़ना और उसके अनुकूल प्रोडक्ट बनाना आपके सफलता की गारंटी है।

प्लास्टिक हमारे सेहत के लिये कितना नुकसानदायक है यह तो सभी जानते है, लेकिन जितना अधिक यह हानिकारक है, रोजमर्रा के जीवन में इसका प्रयोग उतना ही अधिक होता है। बीते कुछ वर्षों से सरकार ने प्लास्टिक का उपयोग बंद करने की कई नीति अपनाई है और अब इसके जगह वैकल्पिक वस्तुओं का इस्तेमाल करने की नीति अपनाने पर विचार कर रही है, जो इको फ्रेंडली हो।

रोज के उपयोग में आनेवाली सिंगल यूज प्लास्टिक की बोतल पर सरकार ने प्रतिबन्ध लगा दिया है और इसके विकल्प के तौर पर बांस की बोतल का निर्माण किया गया था। अब कुछ लोगो को इसमें नया बिजनेस प्लान नजर आ रहा है, तो आप भी बांस की बोतल से नया बिजनेस प्लान कर सकते हैं और मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।

बांस के बोतल की कीमत 300 रूपये से शुरू होगी जिसकी क्षमता कम से कम 750 एमएल की होगी। 2 अक्टूबर से खादी स्टोर में इसकी बिक्री भी शुरू होगी। लगभग 2 लाख रुपये का निवेश कर इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है। 170000 रूपये का कच्चा माल खरीदना होगा।

whatsapp channel

google news

 
Also Read:  महँगाई का असर अब दूध के दामों पर, सुधा डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम, यहां देखें नई रेट लिस्‍ट

बोतल के साथ अन्य चीजे भी बनती है

बांस से बोतल के अतिरिक्त अन्य चीजे सजावटी सामान, फर्नीचर, ज्वेलरी के अलावा साईकिल बनाने और कंस्ट्रक्शन के कामो में भी इसका उपयोग करके मुनाफा कमा सकते हैं। CBRI ने कंस्ट्रक्शन के काम में बांस की इजाजत भी दे दी है और अब सीमेंट की शेड की जगह बाँस की सीट का भी प्रचलन होनेवाला है।

Share on