IAS Interview Questions: मिर्च तीखी क्यों होती है, Parle-G में इस G का क्या मतलब है?, बताए तो जाने

UPSC परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक है। इस परीक्षा को क्रेक करना कोई बच्चों का खेल नहीं है। सिविल सर्विसेज में शामिल होने के लिए किसी भी परीक्षार्थी को कई चरण से होकर गुजरना पड़ता है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण इंटरव्यू होता है। आईएएस इंटरव्यू सिर्फ आपके ज्ञान को परखने के लिए नहीं किए जाते इसके जरिए आपकी कई क्षमताओं का भी आकलन किया जाता है। ऐसे में कई बार आपसे फंसाने वाले सवाल भी पूछे जाते हैं। आज हम ऐसे ही कुछ सवाल आपके लिए लेकर आए आए हैं देखते हैं आईएएस इंटरव्यू में पूछे गए सवालों के जवाब आप कितनी आसानी से दे पाते हैं।

1- 1 दिन में 24 घंटे ही क्यों होते हैं 23 घंटे क्यों नहीं?

Ans- क्योंकि पृथ्वी अपने अक्ष पर एक चक्कर घूमने में 24 घंटे लगाती है। जिसे हम एक दिन मानते हैं और इसीलिए 1 दिन में 24 घंटे होते हैं।

2- कौन सी ऐसी खाने की चीज है जो हजारों साल तक खराब ही नहीं होती?

Ans- मधुमक्खियों की शहद हजारों साल तक खराब नहीं होती। गांव में तो शहद जितना पुराना हो उतना ही शुद्ध और गुणकारी माना जाता है।

3- पुलिस का फुल फॉर्म क्या होता है?

Ans- Police- Public Officer For Legal Investigation And Criminal Emergency

4- मिर्च तीखी क्यों होती है ?

Ans- यह आम जिंदगी से जुड़ा खाने पीने को लेकर सवाल है। लोग सोचते हैं कि मिर्च तीखी इसलिए लगती है क्योंकि मिर्च तीखी होती है जबकि ऐसा नहीं है। दरअसल मिर्च कैप्सिसिन नामक एक कंपाउंड मिर्च की बीच वाली परत पर पाई जाती है। कैप्सिसिन जीभ और त्वचा की नसों पर असर करती है। इससे गर्मी और जलन का एहसास होता है। मिर्च में मौजूद कैप्सिसिन इंसान की त्वचा पर विपरीत असर डालता है। इसलिए यह में तीखी लगती है और जलन जैसा महसूस करवाती है।

5- कहां लड़की को किडनैप करके शादी रचाते हैं?

Ans- इंडोनेशिया के सुंबा नाम के टापू पर यह परंपरा अभी भी चल रही है कहा जाता है कि इस टापू पर अगर किसी भी पुरुष को कोई महिला पसंद आ जाती है तो वह उस महिला का अपहरण करके शादी कर लेता है। लेकिन यह अपराध की श्रेणी में नहीं आता यहां किडनैप मैरिज को सही माना जाता है। क्योंकि यह रीति रिवाज यहां की परंपरा से जुड़ा हुआ है

6- एक मेज पर एक प्लेट में दो केले रखे हैं लेकिन खाने वाले 3 लोग हैं तो बिना काटे कैसे खाएंगे?

Ans- इसका जवाब इस सवाल में ही छुपा हुआ है बस थोड़ा दिमाग लगाने की जरूरत है तीनों व्यक्ति एक-एक केला खाएगा क्योंकि एक टेबल पर और दो प्लेट में केले रखे हैं। मतलब 3 लोगों के लिए तीन केले मौजूद है।

7- त्रिपिटक किस धर्म से जुड़ी हुई?

Ans- बौद्ध धर्म

8- कौन सा जीव है जो बिना भोजन के 3 दिन तक जिंदा रह सकता है?

Ans- बिल्ली बिना भोजन किए 3 दिनों तक जिंदा रह सकती हैं।

9- ऐसी कौन सी चीज है जिसे पहनने वाला खरीद नहीं सकता और ना ही खुद के लिए खरीद सकता है?

Ans- कफन एक ऐसी चीज है जिसे खरीदने वाला कभी पहन नहीं सकता और पहनने वाला कभी खरीद नहीं सकता

10- Parle-G में इस G का क्या मतलब है?

Ans- G के कई मतलब है 1980 के दशक में इस G को Gluco कहा जाता था जिसका मतलब था ग्लूकोज। बाद में इसे G फोर जीनियस कहा जाने लगा।

11- चम्मच का आविष्कार किसने किया था?

Ans- आपको बता दें कि चम्मच का आविष्कार मिस्र में हुआ था वहां पर पत्थर, लकड़ी, स्लेट, हाथी दांत के अलावा भी कई प्रकार के धातुओं से चम्मच बनाया जाता था। अमीर लोग सोने-चांदी और तांबा से भी चम्मच बनवाते थे।

Manish Kumar

Leave a Comment