1 अक्टूबर से बदल जायेगा आपके SIM कार्ड से जुड़ा ये पुराना नियम, नए सिम नियम के साथ बढ़ जायेगी सख्ती

New SIM CARD Rules: आज के दौर में बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक हर किसी के पास मोबाइल फोन है। ऐसे में हर कोई सिम कार्ड का इस्तेमाल भी करता है। इसलिए यह खबर हर उम्र के लोगों के लिए है। बता दे कि जल्द ही सिम कार्ड को लेकर एक नया नियम आने वाला है, जिसके मुताबिक अब सिम कार्ड खरीदना और एक्टिवेट करना पहले जितना आसान नहीं होगा।

दरअसल भारत सरकार ने सिम कार्ड के लिए सख्त नियम बनाने की पेशकश की है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सिम कार्ड को खरीदने और एक्टिवेट करने का प्रोसेस सेफ और सुरक्षित हो। दूरसंचार विभाग ने देश में सिम कार्ड के इस्तेमाल को रेगुलेट करने के लिए दो सर्कुलर भी जारी किए हैं। नए नियम के तहत नई सिम कार्ड बेचने वाली दुकानों को अब और भी ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।

दुकानदारों को दिये सख्त निर्देश(New SIM CARD Rules)

जानकारी के मुताबिक अब नई सिम कार्ड को खरीदने और उसे एक्टिवेट करने के दौरान दुकानदारों को पहले के मुकाबले ज्यादा जांच पड़ताल करनी होगी। साथ ही खरीदने वाले के बैकग्राउंड की भी जांच करनी होगी। ऐसे में अगर वह ऐसा नहीं करते हैं, तो उन पर 10 लाख रुपए तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

दूरसंचार विभाग की ओर से सिम कार्ड को लेकर लगातार आ रहे फर्जीवाड़ी के मामले को रोकने के लिए यह फैसला किया गया है। सिम कार्ड की फर्जी तरीके से बिक्री पर रोक लगाना और सिम कार्ड के गलत इस्तेमाल को खत्म करने के लिए इस नियम को एक अक्टूबर से लागू कर दिया जाएगा। दूरसंचार कंपनियों को 30 सितंबर से पहले अपने सभी बिक्री केन्द्रों का रजिस्ट्रेशन करना होगा।

ये भी पढ़ें-2000 का Traffic Challan 200 में निपटाना है? तो नोट कर ले Lok Adalat की तारीख, चुटकियों में हो जायेगा काम

वहीं नए नियम में सभी बड़ी टेलीकॉम कंपनियों को अपने सिम बेचने वाली दुकानों की भी जांच पड़ताल करनी होगी। उन्हें यह बात सुनिश्चित करनी होगी कि दुकान नियमों का पालन करते हुए सिम कार्ड को बेचे और उन्हें एक्टिवेट करें। साथ ही वह इस बात को भी निश्चित करेंगे कि ग्राहक को दी गई सुविधा सुरक्षित और संरक्षित हो।

इन राज्यों के लिए DoT के खास निर्देश जारी

इसके अलावा DoT में यह भी निर्धारित किया है कि असम, कश्मीर और उत्तर प्रदेश जैसे कुछ क्षेत्रों में टेलिकॉम ऑपरेटर को पहले दुकान का रजिस्ट्रेशन करना होगा और साथ ही पुलिस वेरिफिकेशन भी किया जाएगा। इसके बाद ही उन्हें सिम कार्ड बेचने की परमिशन मिलेगी।

सिम कार्ड खो जाने और डैमेज हो जाने पर क्या करें?

अगर आप नया सिम कार्ड खरीदने हैं या पुराना सिम कार्ड खो जाने या डैमेज हो जाने के कारण उसका रिप्लेसमेंट करना चाहते हैं, तो आपको एक डिटेल वेरीफिकेशन प्रोसेस से गुजरना होगा। इस दौरान यह प्रक्रिया बिल्कुल वैसी ही होगी, जैसे एक नई सिम कार्ड को लेने के लिए नियम कानून बनाए गए हैं। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि सिम कार्ड सही व्यक्ति को दिया जा रहा है या नहीं, बता दे भारत सरकार के सिम कार्ड को लेकर ले गए इस नए नियम का मकसद सिम कार्ड को सैफ और सुरक्षित बनाना है। साथ ही धोखेबाजों से देश को सुरक्षित करना है।

Kavita Tiwari