IAS Interview Question :आपके शहर में कितनी ट्रैफिक लाइट्स है? सोचे क्या हो सकता है जबाब

IAS इंटरव्यू सिविल सेवा परीक्षा का अंतिम चरण है। प्री, मेंस और उसके बाद इंटरव्यू होता है। इस चरण के बाद,कैंडीडेट्स को सिविल सेवा में विभिन्न पदों के लिए चुना जाता है। IAS प्रीलिम्स और IAS मेंस की परीक्षा बाद IAS साक्षात्कार के बारे में कैंडीडेट्स के मन में काफी सारी बातें चल रही होती हैं। इंटरव्यूवर किस तरह का सवाल पूछ बैठे इस बारे में सोच कर कई कैंडीडेट्स नर्वस रहते हैं। कुछ तो इंटरव्यू में जाने के बाद इंटरव्यूवर को फेस करने में ही नर्वस हो जाते हैं। ऐसे में वह सिविल सर्विस परीक्षा इंटरव्यू क्रैक नही कर पाते। परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के आत्मविश्वास बढाने के लिए आज हम कुछ ऐसे सवाल और जवाब लेकर आए हैं जो आपको आईएएस इंटरव्यू में काफी मदद करेंगे।

1- अगर आप टेलीफोन के डायलिंग पैड के सारे अंकों का गुणा करते हैं तो ऐसे में कौन सा अंक आता है?

Ans- जीरो

2- जापान के लोग केला खाने के बाद उसके छिलके का क्या करते हैं?

Ans- खाकर फेंक देते हैं

3- यदि पंखे को पांच नंबर के बजाय एक नंबर पर चलाया जाए तो क्या बिजली का बिल ज्यादा आएगा या कम?

Ans- अगर पंखे का रेगुलेटर पुराना है तो उसे एक नंबर पर चलाने पर भी बिल पांच नंबर के बराबर आएगा। आप एक पर चलाएं या 5 पर बिजली खर्च में ज्यादा फर्क नहीं आएगा पुराने रेगुलेटर एक तरह से प्रतिरोध ही है।

4- प्लास्टिक मनी किसे कहते हैं ?

Ans- क्रेडिट कार्ड को

5- संस्कृत वर्णमाला में कितने अक्षर होते हैं?

 Ans-संस्कृत वर्णमाला में 54 अक्षर होते हैं।

6- ऐसा कौन सा जीव है जो छूने पर करंट मारता है ?

Ans- इलेक्ट्रिक ईल

7- आपके शहर में कितनी ट्रैफिक लाइट्स है?

Ans- इस तरह का सवाल आपके दिमाग घुमा देगी कि शहर भर में कितनी ट्रैफिक लाइट है लेकिन इसका जवाब बहुत ही सिंपल और सरल है। शहर में सिर्फ तीन ट्रैफिक लाइट है लाल, हरा और पीला।

8- कोर्ट में केस की पैरवी शुरू करने से पहले गीता पर हाथ रखकर कसम क्यों खाते हैं?

Ans- हिंदू धर्म में गीता को सबसे सर्वश्रेष्ठ और पवित्र ग्रंथ मानते हैं। लेकिन यह सिर्फ फिल्मों में ही होता है ऐसा असल में किसी भी अदालत में नहीं किया जाता है।

9- अगर हम जमीन में गड्ढा खोदते जाए तो क्या हम अंतरिक्ष तक पहुंच सकते हैं?

 Ans- 1970 के दौरान रूसी वैज्ञानिकों ने धरती पर गड्ढा खोदना शुरू किया था लेकिन सिर्फ 12265 मीटर पहुंचकर ही मशीन काम करना बंद कर दिया था। जमीन के अंदर का तापमान 180 डिग्री था वैज्ञानिकों के अनुसार पृथ्वी की सतह 6400 KM गहरी है। ऐसे में गड्ढा खोद अंतरिक्ष में जाने वाली बात बकवास है।

Manish Kumar

Leave a Comment