आपके फोन के अंदर लगा है सोना-चांदी, जानें एक फोन में कितने ग्राम सोना लगाया जाता है?

Gold in Smartphones: अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं, तो क्या जानते हैं कि आपके इस स्मार्टफोन के अंदर 60 अलग-अलग तरह के तत्व लगाए जाते हैं, जिसमें सोना-चांदी, तांबा भी शामिल होता है। ऐसे में क्या आपको पता है कि आपके एक स्मार्टफोन में कितने ग्राम सोना लगा होता है। बता दे कि सिर्फ आपके स्मार्टफोन में ही नहीं बल्कि आपके टेबलेट आपके लैपटॉप में भी सोना लगाया जाता है। ऐसे में आइए हम आपको एक स्मार्टफोन में कितने ग्राम सोना और कौन-कौन से अलग-अलग तत्व लगाए जाते हैं इस बारे में डिटेल में बताते हैं।

स्मार्टफोन में लगा होता है सोना

दुनिया भर के तमाम देशों में इन दिनों सोने की कीमत आसमान की बुलंदियों पर है। वही हाल ही में पेश किए गए यूनियन बजट 2023 में बताया गया कि सोने की कीमत अभी और भी बढ़ेगी। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि यह महंगा सोना आपके स्मार्टफोन, आपके लैपटॉप और आपके टेबलेट में भी लगाया गया होता है। एक स्मार्टफोन में कितने ग्राम सोना होता है। हालांकि बता दें कि टेबलेट और स्मार्टफोन में मिलने वाले इस सोने की मात्रा बहुत कम होती है। ऐसे में आप इसे निकाल कर लखपति तो नहीं बनेंगे, तो अपना स्मार्टफोन तोड़कर सोने को निकालने की कोशिश बिल्कुल भी ना करें।

एक स्मार्टफोन में कितना सोना लगता है?

ऊपर की जानकारी पढ़ने के बाद आपके दिमाग में यह सवाल घूम रहा होगा कि आखिर एक स्मार्टफोन, एक स्मार्ट टेबलेट में कितना सोना लगा होता है? बता दें कि एक यूएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक 41 मोबाइल फोन में से कुल मिलाकर 1 ग्राम सोना निकाला जा सकता है। यानी कि 1 ग्राम सोने को कुल 41 फोनों में विभाजित किया जाता है।

बता दे यह आंकड़े यूएन की एक रिपोर्ट में पेश किए गए हैं। ऐसे में आइए यह बताएं कि आपके मोबाइल फोन में किस जगह पर सोना लगा हुआ है। एक स्मार्टफोन में कुल 60 अलग-अलग तत्व का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें सोना, चांदी तांबा सहित और भी कई तत्व शामिल होते हैं। स्मार्टफोन के सर्किट में आमतौर पर सोने की एक पतली सी लेयर दी जाती है, क्योंकि सोना खराब नहीं होता है। इससे आपके फोन को एक टिकाऊ कनेक्शन मिलता है।

क्या पुराने स्मार्टफोन से सोना निकाल सकते हैं?

अगर आप यह सोच रहे हैं कि आपके घर में कुछ पुराने स्मार्टफोन पड़े हैं, तो आप उनके अंदर से सोना निकालने के बारे में सोच रहे हैं तो बता दें कि स्मार्टफोन में दिए जाने वाले सोने की मात्रा बहुत कम होती है। अगर आप यह सोच रहे हैं कि आप उन स्मार्टफोन से सोना निकाल सकते हैं, तो यह बहुत मुश्किल है क्योंकि किसी भी स्मार्टफोन से सोना निकालने का काम सिर्फ प्रोफेशनल ही कर सकते हैं। जिसकी मात्रा इतनी कम होती है कि 1 ग्राम सोने को 41 फोनों में बांटा जाता है। एक फोन में लगे सोने की कीमत 50 से 100 रुपए के बीच होती है।

मीडिया के क्षेत्र में करीब 7 साल का अनुभव प्राप्त हुआ। APN न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की। इसके बाद कई अलग-अलग चैनलों में असिस्टेंट प्रोड्यूसर से लेकर रन-डाउन प्रोड्यूसर तक का सफर तय किया। वहीं फिलहाल बीते 1 साल 6 महीने से बिहार वॉइस वेबसाइट के साथ नेशनल, बिजनेस, ऑटो, स्पोर्ट्स और एंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रही हूं। वेबसाइट पर दी गई खबरों के माध्यम से हमारा उद्देश्य लोगों को बदलते दौर के साथ बदलते भारत के बारे में जागरूक करना एवं देशभर में घटित हो रही घटनाओं के बारे में जानकारी देना है।