lpg new connection:आम लोगों पर महंगाई की मार, रसोई गैस का कनेक्शन लेना होगा और भी महंगा

lpg new connection: रसोई गैस सिलेंडर की सिक्योरिटी मनी में तेल एवं गैस कंपनियों ने इजाफा कर दिया है। जिसके बाद लोगों के लिए रसोई गैस का कनेक्शन लेना और भी महंगा हो गया है। बता दें कि नई रेट 16 जून से लागू हो जाएगी। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के डिविजनल एलपीजी प्रमुख राहुल दीक्षित ने इस बारे में जानकारी दी। इस प्रकार से लोगों के लिए रसोई गैस का कनेक्शन लेना अब महंगा होने जा रहा है।

कितना मंहगा हुआ न्यू कनेक्शन लेना

बता दें कि पहले लोगों को 14.2 किलो घरेलू गैस सिलेंडर का कनेक्शन लेने के लिए सिक्योरिटी मनी 1450 रुपए देना पता था जिसमें बढ़ोतरी कर अब 2200 रुपए कर दिया गया है। इसी प्रकार से लोगों को 5 किलोग्राम वाले सिलेंडर का कनेक्शन के लिए सिक्योरिटी मनी 800 रुपए के जगह 1150 रुपए देने पड़ेंगे। अब लोगों के लिए प्रेशर रेगुलेटर लेना भी महंगा हो गया। राहुल दीक्षित ने जानकारी दी कि पहले 150 रुपए देना होता था लेकिन अब 250 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा।

उज्जवला योजना कर कैसा पड़ेगा प्रभाव 

डाक्टर रामनरेश सिन्हा (महासचिव, बिहार एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन) कहते हैं कि उज्जवला योजना के उपभोक्ताओं को कनेक्शन लेने पर एक सिलेंडर फ्री में मिलता है। यह व्यवस्था आगे भी जारी रहेगी। अगर वह डबल कनेक्शन लेने की सोच रखते हैं तो उन्हें एक सिलेंडर के लिए संशोधित रेट से ही भुगतान करना होगा। उन्होंने जानकारी दी कि रबर पाइप की रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। यह पहले की तरह 190 रुपए में मिलेगा। इस प्रकार से कंपोजिट सिलेंडर के सिक्योरिटी मनी में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है।

बताते चलें कि जून के महीने में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेटों में राहत मिली थी। जून से गैस सिलेंडर के रेटों में 130 रुपए से 327 रुपए तक कमी कर दी गई। लेकिन यह कमी मात्र वाणिज्यिक यानी कमर्शियल सिलेंडर के रेटों में की गई थी। घरेलू एलपीजी सिलेंडर की रेट पहले की तरह रही। राजधानी पटना के लोगों को 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर के लिए फिलहाल 1101 रुपए भुगतान करना पड़ रहा है।