irctc luggage booking: अब ट्रेन में सफर करते समय ना लेकर जाएँ ज्यादा सामान, वरना भरना पड़ेगा जुर्माना

irctc luggage booking:ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों की मुश्किलें अब बढ़ सकती है, ऐसा इसलिए क्योंकि यात्रा के समय सामान ले जाने को लेकर रेलवे ने नियम बना दिया है। रेलवे ने अपने पैसेंजर्स से कहा है कि यात्रा के वक्त अधिक सामान लेकर सफर ना करें‌‌। सफर के समय अधिक सामान होगा, तो आनंद भी आधा हो जाएगा। इंडियन रेलवे ने यात्रा के समय समान को लेकर नियम लागू कर दिया है। आईआरसीटीसी ने कहा की विमान से सफर करने के दौरान जिस तरह से लोगों को अपने सामान के लिए अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है, उसी तरह रेलवे में सफर के दौरान एक्स्ट्रा भुगतान करना होगा। कम से कम लगैज के लिए रेलवे ने 30 रुपए शुल्क निर्धारित किया है। रेलवे के इस नियम से आपको भी रूबरू होना चाहिए।

कितना एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा ?

आईआरसीटीसी के नियम के मुताबिक, फर्स्ट एसी में सफर करने वाले यात्रियों को 70 किलोग्राम तक के सामान के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। सेकंड एसी के लिए 50 किलोग्राम, जबकि थर्ड एसी, स्लीपर एवं एसी चेयर कार में सफर करने वाले यात्रियों के लिए 40 किलोग्राम तक सामान के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। सेकंड क्लास के यात्रियों के लिए यह सीमा 25 किलोग्राम तक निर्धारित की गई है।

ऐसे करना होगा लगेज की बुकिंग

जिस ट्रेन से आप सफर कर रहे हैं, उस ट्रेन से आप सामान ले जाने की सोच‌ रहे हैं। स्टेशन से ट्रेन खुलने के 30 मिनट पहले ही आपको लगेज कार्यालय में जाकर इसके लिए बुकिंग करवाना होगा। टिकट की बुकिंग करते समय भी आप इसके लिए एडवांस बुकिंग करवा सकते हैं। आईआरसीटीसी का कहना है कि ठीक और सुरक्षित ढंग से लगैज बुक नहीं रहता है, तो उसकी बुकिंग स्वीकार नहीं की जाएगी। रेल मिनिस्ट्री ने यात्रियों से नए नियम का पालन करने की अपील की है। रेल मिनिस्ट्री ने सूट में लिखा है कि ज्यादा सामान के साथ ट्रेन में यात्रा ना करें। नियम को ताक पर रखने वाले यात्रियों से भारी जुर्माना रेलवे वसूलेगी।