UPSC Prelims : यूपीएससी प्रीलिम्स पास करने वाले को सरकार देगी 1-1 लाख रुपये, मेंस की तैयारी मे मिलेगी मदद

हाल में ही यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा (UPSC Prelims) के परिणाम घोषित किए गए है। इस बार यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 14,430 अभ्यर्थियों ने पास किया है। इन अभ्यर्थियों को अब मेंस की परीक्षा देनी होगी। ऐसे में इन अभ्यर्थियों के लिए एक काफी अच्छी खबर सामने आ रही है। केंद्रीय कोयला और खान मंत्री किशन रेड्डी ने यूपीएससी सिविल सेवा मुक्त परीक्षा में पास अभ्यर्थियों के लिए एक काफी अच्छी पहल की है। उन्होंने निर्माण पोर्टल लॉन्च किया है। यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मिशन कर्मयोगी के तौर पर शुरू किया गया है। जिन जिन जिलों में कोल इंडिया लिमिटेड का संचालन होता है उन जिलों के मेघावी युवाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।

UPSC Prelims पास अभ्यर्थियों को मिलेगें 1 लाख रुपए

ऐसे में यूपीएससी सिविल सेवा पास करने वाले युवाओं को इसमें एक-एक लाख रुपए देने की बात कही जा रही है। इस योजना के तहत यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा में पास उम्मीदवारों को ₹1,00,000 रुपए की सहायता दी जाएगी। हालांकि यह सहायता उन परिवार वाले को मिलेगी जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय ₹8,00,000 से कम है और वह अब उम्मीदवार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला या फिर थर्ड जेंडर से आते हो। कोल इंडिया लिमिटेड के कार्य संचालन वाली 39 जिलों के स्थाई निवासियों को इस स्कीम का फायदा मिलेगा।

बता दे की संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सोमवार को सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा का रिजल्ट जारी किया था। जो कि इसके ऑफिशल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया गया था। इन सभी पास अभ्यर्थियों को अब मेंस परीक्षा देने होगी। मेंस परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जल्द ही इसके ऑफिशल वेबसाइट पर भरा जाएगा। यूपीएससी कैलेंडर की माने तो यूपीएससी मेंस परीक्षा 20 सितंबर को ली  जाएगी।

Also Read: IIT में प्रोफेसर कैसे बनें ? कितनी होती है IIT प्रोफेसर की सैलरी; क्या-क्या मिलती है सुविधायें

Manish Kumar