यूसुफ पठान ने किया संन्यास का घोषणा, सचिन-धोनी और गौतम गंभीर पर बोले ये बड़ी बात

युसुफ पठान का नाम सुनते हुए की लोगों को उनके द्वारा 37 गेंदों मे लगाया शतक याद आ जाता है। भारतीय ऑलराउंडर युसुफ पठान ने आखिरकार अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया है। उनके करियर पर नज़र डालें तो उन्होंने भारत के लिए 57 वनडे मैचों में 810 रन बनाए , 22 T20 मैचों में उन्होंने ने 226 रन बनाए। युसुफ पठान के नाम 2 वनडे शतक और 3 हाफ सेंचुरी (अर्धशतक) भी है। अगर बात उनकी बॉलिंग की करें तो उन्होंने अपनी बॉलिंग से वनडे में 33 और T20 में 13 विकेट लिया ।

ट्विटर के जरिए दी अपने सन्यास की जानकारी

उन्होंने बेहद भावुक मैसेज के जरिए अपने चाहने वालों और क्रिकेट से जुड़े सभी लोगों को धन्यवाद अदा की। युसुफ ने अपने पुराने दिनों को याद करते हुए कहा की जब उन्होंने पहली बार भारतीय टीम की जर्सी पहनी थी तब सिर्फ सिर्फ उन्होंने ने ही इस जर्सी को नहीं पहना था बल्कि उनके परिवार ,कोच, दोस्त और पूरे देश ने पहनी थी। वे बताते है कि उनका बचपन क्रिकेट के ही आ पास गुजर गया इसी बीच उन्होंने घरेलू, अंतराष्ट्रीय और आईपीएल मैच खेले । लेकिन आज कुछ अलग है। आज कोई वर्ल्ड कप या आईपीएल फाइनल नहीं है लेकिन ये उतना ही अहम दिन है। आज बतौर क्रिकेटर मेरे करियर पर पूर्ण विराम लग रहा है। मैं आधिकारिक तौर पर संन्यास का ऐलान करता हूं।

Also Read:  सानिया मिर्जा ने किया संन्यास का एलान, बोलीं- 'अब बस मेरा शरीर खराब हो रहा है'

सचिन को कंधे पर उठा कर मैदान के चक्कर लगाया था

युसुफ पठान ने बीते लम्हों को याद करते हुए पोस्ट में लिखा की दो विश्व कप जीतना और क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को कंधे पर उठा कर मैदान के चक्कर लगाने वाला लम्हा उनके जीवन में खास रहेगा। आपको बताते चले की युसुफ 2007 T20 वर्ल्ड कप और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के सदस्य थे।

उन्होंने अपने कप्तानों का भी शुक्रिया अदा किया । उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी में खेलना शुरू किया था। वहीं आईपीएल में उन्होंने शेन वार्न और घरेलू क्रिकेट में जैकब मार्टिन की कप्तानी में पदार्पण किया था। इसके साथ ही उन्होंने हाल ही में केकेआर टीम में सदस्य रहे और केकेआर को दो बार चैंपियन बनाने वाले कप्तान गौतम गंभीर का भी शुक्रिया अदा किया।
युसुफ पठान की आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने 174 मैचों में 3204 रन बनाए जिसमे उन्होंने एक शतक और 13 अर्धशतक भी लगाए।

whatsapp channel

google news

 

बात उनके प्रथम श्रेणी क्रिकेट की करें तो उन्होंने 100 प्रथम श्रेणी मैचों में 34.46 की औसत से 4825 रन भी बनाए। उन्होंने 11 शतक भी ठोके। युसुफ पठान ने हाल के दिनों में अपनी निरंतरता को दी थी जिस वजह से उन्हे आईपीएल में भी सभी मैचों में खिलाना टीम प्रबंधन को भारी पद रहा था। वो घरेलू क्रिकेट से भी दूर थे। अंततः उन्होंने अपने सन्यास का ऐलान कर ही दिया। हमारी तरफ से भू उनको रिटायरमेंट मुबारक हो। आपको जल्द ही युसुफ कमेंट्री बॉक्स में दिख जाए तो आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए।

Share on