Tuesday, February 7, 2023
spot_img

हिलसा 12, बरबीघा 113 सहित इन 6 सीटो पर जीत का अंतर 500 से कम !

बिहार विधानसभा चुनाव का परिणाम अब सामने आ चुका है, बिहार में फिर से एक बार एनडीए की सरकार बनने जा रही है. एनडीए गठबंधन ने 125 सीटों पर इस बार जीत हासिल किया है जबकि आरजेडी महागठबंधन को कुल 110 सीटें मिल पायी। इस बार विधानसभा चुनाव में दोनों के बीच काफी जोरदार मुकाबला हुआ। ऐसे तो एग्जिट पोल में आरजेडी की सरकार बनते नजर आ रही थी, इतना ही नहीं शुरुआती परिणाम आरजेडी के पक्ष में ही थी परंतु अचानक पासा पलटा और एनडीए ने बढ़त बनानी शुरू कर दी और यही बढ़त उनकी जीत में तब्दील हो गई।

whatsapp

पर इस बार गौर करने वाली बात इस बिहार विधानसभा चुनाव मे रहा की यह चुनाव काफी रोमांच से भरा रहा। इसके रोमांच का अंदाजा आप इस तरह से लगा सकते हैं कि बिहार विधानसभा में कुल 6 सीटों पर जीत का अंतर 500 से भी कम का रहा। इतना ही नहीं एक सीट पर तो यह अंतर मात्र 12 वोटों का ही रहा। आइए जानते हैं इन विधानसभा सीटों के बारे में-

1. हिलसा- मात्र 12 वोटों से जीत का फैसला

विधानसभा हिलसा मेंवोटों की गिनती सबसे ज्यादा रोमचित रहा। यहां हर राउंड में बाजी उलट—ुलट हो रही थी। यहां से आरजेडी के अत्रि मनु यानि शक्ति सिंह यादव जबकि जेडीयू से कृष्ण मुरारी शरण यानि प्रेम मुखिया के बीच काफी जोरदार मुकाबला देखने को मिला। आखिरकार परिणाम जेडीयू के प्रेम मुखिया के पक्ष में रहा। पर यहाँ जीत का अंतर मात्र 20 वोटों का रहा। राजद के शक्ति सिंह को 61836 वोट मिले जबकि प्रेम मुख्य के खाते में 61848 वोट मिले और जेडीयू 12 वोटों से विजय हुई। हालांकि आरजेडी ने यहां धांधली होने का आरोप लगाया है

2. बरबीघा- मात्र 130 वोट से जीत का फैसला

बिहार के शेखपुरा जिला के बरबीघा विधानसभा क्षेत्र में भी इस बार मुकाबला काफी रोमांचक भरा रहा।   यहां से जेडीयू के राजो सिंह के पौत्र सुदर्शन कुमार वही महागठबंधन से कांग्रेस के गजानंद साही के बीच कांटे की टक्कर हुई। शुरू से ही कांग्रेस के गजानंद चाहे आगे दिख रहे थे परंतु शाम में 17वे राउंड के गिनती में जदयू के सुदर्शन कुमार ने बढ़त बनाना शुरू किया और उनकी यह बढ़त जीत में तब्दील हो गई। बता दें कि सुदर्शन कुमार के खाते में कुल 39838 वोट आए जबकि दूसरे नंबर पर रहे गजानंद सही को 39765 वोट मिले। इस तरह यहां जीत का अंतर मात्र 113 वोटों का रहा।

whatsapp-group

3. मटिहानी- जीत का फैसला मात्र 462 वोटों से

मटिहानी विधानसभा क्षेत्र में भी मुकाबला काफी रोमांचक रहा है। यह विधानसभा क्षेत्र बेगूसराय मे आता है। यहां जदयू के नरेंद्र कुमार सिंह और सीपीआई(एम) के राजकुमार सिंह के बीच कांटे की टक्कर रही परंतु मुकाबले में बाजी सीपीआई(एम) के राजकुमार सिंह ही मार गए। उन्हें कुल 61364 वोट मिले जबकि नरेंद्र कुमार को 61031 वोट मिले। इसतरह इनके बीच जीत का अंतर मात्र 333 वोटों का रहा।

4. भोरे- जीत का अंतर 462 वोटों का

भोरे विधानसभा सीट भोजपुर जिले में आता है, यहां जेडीयू के सुनील कुमार और सीपीआई के जितेंद्र पासवान के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली परंतु देर रात जेडीयू के सुनील कुमार को 462 वोटों से जीत हुई। सुनील कुमार ने 74067 वोट लाये वही दूसरे नंबर पर रहे जितेंद्र पासवान को 73605 वोट से संतोष करना पड़ा।

5. डिहरी-जीत का अंतर 464 वोट

डिहरी विधानसभा क्षेत्र बी भोजपुर जिले में ही आता है, यहां से आरजेडी के बहादुर सिंह तथा बीजेपी के सत नारायण सिंह के बीच कांटे की टक्कर रही परंतु अंतिम निर्णय आरजेडी के फतेह बहादुर सिंह के पक्ष में रहा। इन्होंने 464 वोटों से जीत हासिलकिया। फतेह बहादुर को कुल 64567 वोट मिले वहीं बीजेपी उम्मीदवार सतनारायण सिंह को 64103 वोट से संतोष करना पड़ा।

6. बछवारा- जीत का अंतर 484 वोट

बछवारा विधानसभा में भी इस बार काफी रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। यह बेगूसराय जिले मे आता है, यहां से बीजेपी के सुरेंद्र महतो और सीपीआई के आदेश कुमार राय के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली, परंतु अंतिम निर्णय बीजेपी के सुरेंद्र महतो के पक्ष में रहा और उन्होंने 484 वोटों से यहां जीत हासिल किया। उन्होंने कुल 54738 वोट हासिल किए जबकि सीपीआई के आदेश कुमार राय जी को 54254 वोट मिले।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles