Tuesday, February 7, 2023
spot_img

पेट्रोल के दाम 100 रुपये से ज्यादा हुए होने पर बिहारी चचा लगे लड्डू बांटने, दी शतक की शुभकामनाएं

बिहार की संस्कृति और लोगों की आदतें दुःख में भी मुस्कुराने की है, यही बात तो है जो कहते हैं ‘ एक बिहारी, सब पर भारी’। मुसीबते तो हर जगह आती है लेकिन बिहारियो की आदत है त्रासदियों में टूटकर फिर उठकर खड़े हो जाने की। जैसे कोई घास गरमी के आग में सुख जाती है लेकिन मेघ की पहली बारिश पड़ते ही फिर हरी भरी हो जाती है । ऐसी ही कुछ बिहारियों की फ़ितरत में है। बिहार की जो संस्कृति है उसमें हंसी ठिठोली का भी पूरा समावेश है। हमारी संस्कृति में व्यंग्य और व्यंग्यात्मक लहजा इतनी घुली मिली है कि लोग उसके आदि हो गए है और गंभीर माहौल में भी यही बाते मुस्कराहट की खुशबू बिखेर देती हैं।

whatsapp

बिहारी इतने आसान बोलते है और ऐसी सादगी होती है कि कही भी घुल मिल जाए, लेकिन इतने भी आसान नहीं होते कि हर किसी की समझ में आये। इनका अपना ही स्वैग है! अब पेट्रोल के दाम पर जब पुरे देश में हाय तौबा मचा हुआ है ऐसे में हंसी तो आम आदमी के होठों से छीन ही गयी है। लोग सरकार का विरोध भी कर रहे हैं। लेकिन दरभंगा का यह व्यंग्यात्मक अंदाज खूब सुर्खियां बटोर रहा है। न हो हल्ला, न शोर शराबा, न नारेबाजी, न तोड़ फोड़ पर यह अंदाज आपको दिल को कुरेदेगी।

यह वीडियो देखते ही देखते वायरल होने लगा है और लोग अपनी हंसी रोक नहीं पा रहे। चौंकियेगा मत!, पेट्रोल के दाम पर भला कौन हंस सकता है, यह हंसी मस्ती की नहीं उनके व्यंग्य भरे अंदाज की है। अब पेट्रोल सस्ता या मिठाई यह आप हिसाब लगाते रहिएगा लेकिन दरभंगा के इस बुजुर्ग ने पेट्रोल का रेट 100 रूपये प्रति लीटर यानि की शतक लगाने पर मिठाई बांटी है। अब नेताजी तिलमिलायेंगे भी तो मुह मीठा करके। जी हां, मिठाई बांक्तकर ये बुजुर्ग सरकार पर चाशनी से भरे अंदाज में कैसा निशाना कर गए ये आम लोग भली भांति समझ रहे हैं।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles