पटना वंदे भारत एक्सप्रेस: पटना-रांची वंदे भारत ट्रेन की टाइमिंग आई सामने; जाने रूट, टाइमिंग और कब से होगी शुरू

Patna To Hatia Vande Bharat Express: भारतीय रेलवे वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ आवागमन की रफ्तार को तेजी से बढ़ा रही है। इस कड़ी में पटना से रांची चलने वाली वंदे भारत ट्रेन का परिचालन जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। पूर्व मध्य रेलवे ने दो अलग-अलग समय सारणी के साथ इसका प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेज दिया है। ऐसे में बोर्ड को भेजी गई इस समय सारणी में पहली टाइमिंग सुबह 6:35 से रवाना होकर 1:20 पर हटिया पहुंचने की है, वहीं हटिया से यह ट्रेन दोपहर 2:00 बजे वापसी करते हुए रात 8:25 पर पटना पहुंचेगी। बात दूसरी समय सारणी की करें तो इसके मुताबिक यह 7:55 पर हटिया से चलेगी और 2:20 पर पटना पहुंचेगी और वही पटना से दोपहर 3:25 पर चलेगी और रात 9:50 पर हटिया पहुंचेगी।

Vande Bharat Express in Bihar

कब से चलेगी पटना में वंदे भारत एक्सप्रेस?

पूर्व मध्य रेलवे की ओर से भेजे गए प्रस्ताव में इस समय सारणी के साथ-साथ यह भी कहा गया है कि पटना, गया रेलखंड पर वंदे भारत ट्रेन का परिचालन 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से रखा जा सकता है। हालांकि इसके परिचालन की तारीख को लेकर अब तक रेलवे बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। वही बात इसके रूट की करे तो बता दें कि रूट से जुड़ी जानकारी भी सामने आ गई है।

Also Read:  बिहार सरकार जल्द ग्रेजुएट छात्राओं के बैंक खातों में भेजेगी 50-50 हजार, जानें पूरा प्लान

ये भी पढ़ें- वंदे भारत एक्सप्रेस में अब सो कर करें सफर, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी पूरी जानकारी

whatsapp channel

google news

 

Vande Bharat Express in Bihar

पटना से रांची वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रूट

वही बात पटना से रांची वंदे भारत ट्रेन के परिचालन के रूट के करे तो बता दें कि मौजूदा समय में चल रही जनशताब्दी गया से हजारीबाग रोड होते हुए बोकारो मुरी के रास्ते रांची पहुंचती है। मगर नए रूट में यात्रियों का काफी समय भी बचेगा और साथ ही वह बेहद आरामदायक सफर भी कर सकेंगे। बता दे यह ट्रेंन जहानाबाद, गया, कोडरमा, हजारीबाग टाउन, बरकाकाना, टाटी सिल्वे और रांची से होते हुए रांची रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे। इस दौरान पटना से रांची सफर करने में आपके 2 घंटों की बचत होगी। आप 8 घंटे के बजाय महज 6 घंटे में पटना से रांची पहुंच जाएंगे।

ये भी पढ़ें- बजट में बिहार को सौगात: 3 नई वंदे भारत एक्सप्रेस इस रुट पर दौड़ेंगी, 4 घंटे का होगा पटना से रांची का सफर

Vande Bharat Express in Bihar

भारतीय रेलवे के सूत्रों की ओर से साझा जानकारी के मुताबिक पटना से रांची के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। बता दे इस ट्रेन के रख-रखाव के प्रस्ताव की जिम्मेदारी पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल को दी गई है। वहीं ट्रेन की प्राइमरी मेंटेनेंस रांची के हटिया में की जाएगी। रेलवे ने दक्षिण मध्य रेलवे के अधिकारियों को वंदे भारत ट्रेन के परिचालन के लिए तैयार रहने के निर्देश भी दिए हैं और साथ ही इसके रूट को देखते हुए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को चलाने के लिए लोको पायलट और क्रु मेंबर्स को प्रशिक्षण देना भी शुरू कर दिया है।

Share on