आज है प्रकाश झा का बर्थडे, बनना चाहते थे पेंटर, 17 साल बाद पत्नी से लिया था तलाक

बॉलीवुड के फेमस फिल्मेंकर प्रकाश झा का आज जन्मदिन है। प्रकाश का सबसे हटके यूनिक सब्जेक्ट पर फिल्म बनाना उन्हें खास बनाता है । उनका जन्म 27 फरवरी को ही हुआ था वह बिहार में जन्मे थे। उनके कैरियर के कुछ सुपरहिट फिल्मों के बाद करे तो गंगाजल, राजनीति और सत्याग्रह जैसी फिल्मों का नाम आता है । उनके शुरुआती पढ़ाई सैनिक स्कूल तिलैया और केंद्रीय विद्यालय बोकारो से हुई। उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन के लिए दिल्ली का रुख किया ।

आज मुंबई में अलग पहचान रखने वाले प्रकाश बचपन में पेंटर बनने का ख्वाहिश रखते थे । वे बताते हैं उनकी जिंदगी में टर्निंग प्वाइंट अब आया जब वह फिल्म धर्म की शूटिंग देखने पहुंचे । उस दिन के बाद ही प्रकाश ने तय कर लिया कि वह फिल्ममेकर बनेंगे । इसी क्रम में वे साल 1973 में फिल्म व टेलीविजन इंस्टीट्यूट में दाखिला ले लिया ।

ऐसे किया कैरियर की शुरुआत

प्रकाश ने अपने कैरियर की शुरुआत फिल्म ” हिप हिप हुर्रे” से की थी । यह फिल्म 1984 में आई थी । इसके बाद उन्होंने एक ऐसी फिल्म बनाई जो कि भारतीय सिनेमा की सशक्त फिल्मों में से आता है उस फिल्म का नाम “दामुल ” था। इस फिल्म की कहानी बंधुआ मजदूरी पर आधारित थी। इस फिल्म के बाद प्रकाश की पहचान समाज व राजनीति में समझ रखने वाले फिल्मकारों में होने लगी।

Also Read:  'बाहुबली' हीरो संग लीक हुई प्राइवेट फोटो फिर धनुष संग बिस्तर पर दिखी, सगाई से करियर सब हुआ तबाह

इन्हीं फिल्मों के कारण उन्हें नेशनल अवार्ड से भी सम्मानित किया गया । उसके बस फिल्म परिणीति आई जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया । उनकी अगली फिल्म मृत्युदंड में बड़े स्टार्स जैसे माधुरी दीक्षित , शबाना आजमी तथा ओमपुरी जैसे बड़े कलाकारों ने एक्टिंग की थी।

whatsapp channel

google news

 

17 साल बाद पत्नी से लिया था तलाक

प्रकाश अपने प्रोफेशनल कैरियर के अलावा पर्सनल लाइफ को लेकर भी चर्चा में रहते हैं । प्रकाश की शादी दीप्ति नवल के साथ 1985 में हुई थी । दीप्ति पैसे से एक्ट्रेस है । शादी के 17 साल बाद साल 2002 में दोनों का तलाक हो गया था । दोनों ने मिलकर एक बेटी को गोद लिया था का नाम दीशा झा है। दीप्ति नवल ने एक इंटरव्यू में बताया था कि तलाक के बाद भी दोनों बहुत अच्छे दोस्त हैं।

Share on