Sunday, September 24, 2023

धर्म की दीवार को तोड़ते हुए इन बड़े नेताओं ने दूसरे मजहब में की शादियां

शाहनवाज हुसैन बिहार के राजनीति का एक जाना माना चेहरा है. हाल ही में उन्होंने बिहार विधानसभा के लिए पर्चा भी भरा है. वह बाजपेई सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. बिहार में वह बीजेपी के सबसे बड़े मुस्लिम चेहरे के नेता हैं. शाहनवाज हुसैन मुस्लिम परिवार से तालुकात रखते हैं वही उनकी पत्नी हिंदू हैं. इन दोनों ने समाज के बंधनों को तोड़कर शादी किया है उनकी निजी जिंदगी भी काफी दिलचस्प रही है आइए बात करते हैं सैयद शाहनवाज हुसैन की लव स्टोरी के बारे में…

बात उन दिनों की है जब शहनवाज हुसैन अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे थे, वे रोजाना जिस बस से कॉलेज आते-जाते थे उसी में एक खूबसूरत लड़की भी जाया करती थी. लड़की का नाम था रेनू शर्मा, वह हायर सेकेंडरी की पढ़ाई कर रही थी. एक ही बस में जाने के कारण दोनों की मुलाकातें तो होती थी लेकिन बातचीत नहीं. शहनवाज हुसैन धीरे-धीरे रेनू की ओर आकर्षित होने लगे और जल्दी ही यह अट्रैक्शन प्यार में बदल गया.

शाहनवाज हुसैन को रेनू की आंखे बहुत पसंद आईं. अब उन्होंने लड़की को फॉलो करना शुरू किया. कई बार बस में दोनों की मुलाकात हो जाती थी, लेकिन अब तक कोई भी बात नहीं बनी थी. एक दिन ऐसा मौका आया जब बस में शाहनवाज को तो सीट मिल गई, लेकिन उस लड़की (रेनू) को नहीं मिली, तो उन्होंने उसे अपनी सीट ऑफर कर दी. रेनू ने उनके ऑफर को शिष्टचार के तौर पर लिया और सीट पर बैठ गई. शाहनवाज एक दिन उस लड़की के घर पहुंच गए. इधर-उधर की बातों से लड़की के घर वालों से अच्छा रिश्ता बना लिया. इसके बाद वह लड़की घर आने-जाने लगे.

whatsapp

शाहनवाज हुसैन ने जब रेनू से अपने प्यार का इजहार किया तो वह गुस्सा हो गई. उन्होंने एक-दूसरे का धर्म का हवाला दिया लेकिन सैयद शाहनवाज हुसैन ने हार नहीं मानी और आखिरकार इन दोनों का प्यार साल 1994 में शादी में बदल गया अब इन दोनों के दो बच्चे भी हैं.

मुख्तार अब्बास नकवी

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भी समाज के धर्म के बंधनों को तोड़ते हुए उन्होंने अपनी शादी रचाई. आपको बता दें कि मुख्तार अब्बास नकवी की पत्नी सीमा हिंदू धर्म से तालुकात रखती हैं. सीमा मुख्तार को पहली ही नजर में पसंद आ गए थे. इन दोनों की मुलाकात इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में हुई थी. सीमा मुख्तार अब्बास नकवी को पसंद करती थी लेकिन उनके परिवार वाले मुस्लिम होने की वजह से नकवी को पसंद नहीं करते और उनसे दूर रहने की सलाह देते. हालांकि सीमा किसी ना किसी बहाने उनसे मुलाकात कर ही लेती. आखिरकार 3 जून 1983 को दोनों शादी के पवित्र बंधन में बंध गए. दोनों की शादी हिंदू और मुस्लिम दोनों ही रीति-रिवाजों से हुई. इन दोनों कपल की सबसे खास बात यह है कि यह ईद और दीवाली अपने-अपने रिवाज से सेलिब्रेट करते हैं.

google news

सुशील कुमार मोदी

बिहार की राजनीति के भाजपा के सबसे बड़ा चेहरा कहे जाने वाले और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी इनके बारे में कौन नहीं जानता होगा. सुशील कुमार मोदी हिंदू धर्म से तालुकात रखते हैं वहीं उनकी पत्नी ईसाई धर्म की है. उनकी पत्नी का नाम जेसिस जॉर्ज है. सुशील कुमार मोदी पटना यूनिवर्सिटी में ABVP के महासचिव थे. वह किसी काम से ट्रेन में यात्रा कर रहे थे इसी समय उनकी मुलाकात जेसिस जॉर्ज से हुई. इस दौरान दोनों के बीच काफी बातचीत हुई. इनकी शादी में कई बाधाएं आई लेकिन सारे बाधाओं को पार करते हुए आखिरकार ये दोनों शादी के पवित्र बंधन में बंध गए. इन दोनों के दो बेटे हैं उत्कर्ष इंजीनियरिंग और Akshay Law का कोर्स कर रहे हैं.

उमर अब्दुल्ला

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की लव स्टोरी भी काफी दिलचस्प रही है. उनकी प्यार की शुरुआत दिल्ली के ओबरॉय होटल से शुरू हुई थी. इनकी लव स्टोरी कुछ धोनी के जैसी है जब उनकी मुलाकात पायल से हुई थी तब वह दिल्ली के ओबरॉय होटल में काम किया करती थ. हालांकि पहली मुलाकात प्यार में बदली और प्यार से धार्मिक बंधनों को तोड़ते हुए शादी में आपको बता दें कि अमर अब्दुल्ला ने साल 1994 में पायल से शादी कर ली थी. पायल दिल्ली में अपना ट्रांसपोर्ट का बिजनेस चलाती है. हालांकि 17 साल बाद इन दोनों का तलाक हो गया कहा जाता है कि दोनों की शादी को लेकर कश्मीरी पंडित नाराज थे जिस वजह से पायल जम्मू कश्मीर में बहुत कम रह पाती थी. आपको बता दें कि पायल सिख परिवार से ताल्लुक रखती थी उनके पिता मेजर जनरल रामनाथ सेना से रिटायर्ड है.

मनीष तिवारी

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने भी धर्म की सीमाओं को तोड़कर शादी की है. मनीष तिवारी ने नाजनीन सफा से साल 1996 में शादी की. दोनों की एक बेटी हैं इनेका तिवारी.

Manish Kumar
Manish Kumarhttp://biharivoice.com/
पिछले 5 साल से न्यूज़ सेक्टर से जुड़ा हूँ । बिहारी वॉइस पर 2020 से न्यूज़ लिखने और एडिटिंग के साथ-साथ टेक संबंधी कार्य कर रहा हूँ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,869FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles