इस विदेशी सब्जी की कीमत है एक लाख रुपये प्रति किलो, अब यह बिहार मे उगाया जा रहा है

बिहार डेस्क : बिहार की मिट्टी में बहुत दम है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि यहां की मिट्टी में विदेशी सब्जियां आराम से उगाई जा सकती हैं। एक ऐसे ही विदेशी सब्जी, जिसकी खूब मांग है उसको बिहार में उगाया जा रहा है और उसकी कीमत भी बाजार में बहुत ज्यादा है। इस सब्जी का नाम होपशूटस है। इस सब्जी को अगर 1 किलोग्राम ले लिया जाए और बाजार में बेचा जाए तो उसकी कीमत एक लाख रूपए बनती है।

एक IAS ऑफिसर ने अपने टि्वटर पर शेयर किया

इस सब्जी की जानकारी एक IAS ऑफिसर ने अपने टि्वटर हैंडल पर शेयर करके दी है। जब से उन्होंने अपने ट्विटर पर इस सब्जी की तस्वीर डाली है तब से हर सोशल मीडिया वेबसाइट पर यह सब्जी की तस्वीर वायरल हो रही है। आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू का कहना है कि अगर इस सब्जी को भारत में हर किसान उगाने लगे तो यह भारत के किसानों के लिए एक गेम चेंजर साबित हो सकता है। बता दे बिहार के अमरेश सिंह ने सब्जी को उगाया है और बाहर के देशों में निर्यात किया है। इससे उनको एक अच्छा मुनाफा भी मिला है। सब्जी का वैज्ञानिक या रसायनिक नाम ह्यूमुलस ल्यूपुलस है।

यह पौधा ज्यादातर यूरोपीय देश में उगाया जाता है और इसकी शराब बनाने के लिए काफी डिमांड है। पहले लोगों का ऐसा मानना था कि यह किसी काम नहीं आती है और इसका इंसान के जीवन में किसी भी प्रकार का महत्व नहीं है।अभी ज्यादातर लोग उसको एंटीबायोटिक तौर पर इस्तेमाल करते है।

दरअसल यह सब्जियां बाकी सब्जियों की तरह नहीं होती है। उसको उगाने के लिए एक अलग किस्म की तकनीक चाहिए होती है, जो किसानों को एक निश्चित समय के बाद ही सीखने को मिलती है। इस सब्जी के जो पत्ते होते हैं वह एक आम गोभी की तरह नजर आते हैं। लेकिन, खास बात उसकी यह है की इसके नाम से कई देशों में त्यौहार मनाए जाते हैं। ज्यादातर होपशूटस का इस्तेमाल ड्रग बनाने में किया जाता है।

whatsapp channel

google news

 
Share on

Leave a Comment