दुनिया का एकलौता शहर, जहां हर शख्स निजी उपयोग के लिए रखता है हवाई जहाज

शहरों में रहने वाले लगभग हर किसी के पास अपनी कार, मोटरसाइकिल और घर होती है पर क्या आपने कभी ऐसे शहर के बारे में सुना है जहां रहने वाले हर इंसान के पास अपना खुद का एक हवाई जहाज़ है और अपने निजी कामों जैसे कि बाजार जाना, आफिस जाना इन चीजों के लिए सभी हवाईजहाज का ही इस्तेमाल करते है। ऐसी कहानी हमने कभी किताबों में भी नही पढ़ी होगी, लेकिन यह सच है। सुनने में थोड़ी अजीब है पर इस दुनिया में एक ऐसा शहर है जहां सभी लोगों के पास हवाईजहाज है।

गौरमतलब है कि इस शहर का नाम कैलिफ़ोर्निया है जो कि अमेरिका में स्तिथ है। यहां के रहने वालों में से आधे से ज्यादा लोग पायलट है ऐसे में उनके पास हवाईजहाज होना आम बात है। हालांकि इस शहर में दूसरे पेशे वाले लोगों को भी हवाईजहाज रखने का बहुत शौख है और इसी कारण यहां के सभी लोग शनिवार को एकजुट होकर लोकल एयरपोर्ट तक जाते है।

शहर की खास बात यह कि यहां के गलियों में लोगों के घरों के सामने आमतौर पर हवाईजहाजों को रखा जाता है। लोगों के घरों के सामने हैंगर बना होता है और यह वो जगह होती है जहां विमानों को खड़ा किया जाता है। इसके अलावा इस शहर की सड़कों को भी रनवे के जैसा बनाया गया है ताकि लोग इसका इस्तेमाल जहाज उड़ाने में कर सकें और साथ ही यहां के सड़कों के सिग्नल्स जैसी चीजों को सामान्य रूप से थोड़ी कम उच्चाई पर लगाया गया है ताकि विमानों के पंखों को किसी तरह का नुकसान ना हो।

Also Read:  वाह! बीवी हो तो ऐसी: पति को चुनाव जीतने पर हुई इतनी खुश कि उठा लिया कंधे पर, देखें फिर क्या हुआ

इस वजह से है

आपको बता दें कि अमेरिका ने सेकंड वर्ल्ड वॉर के बाद अमेरिका में विमानों के परिचालन को खूब बढाबा दिया गया जिसके लिए कई हवाई अड्डों का निर्माण किया गया। इसके दौरान पायलटों की संख्या मे भी काफी बढ़ोतरी हुई। उस दौरान पलटो की संखाया 34000 से बढ़कर 4,00,000 से भी अधिक हो गई।

whatsapp channel

google news

 
Share on