बर्थडे स्पेशल: तेजस्वी यादव की कप्तानी ने बदल दी थी विराट कोहली की किस्मत, जाने कैसे!

आज भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का जन्म दिन है। आज वह 32 साल के हो गए हैं। इनका जन्म 5 नवंबर 1988 को हुआ था। आज विराट कोहली दुनिया के बेस्ट क्रिकेटरों में गिने जाते हैं। ये क्रिकेट के तीनों फॉर्म में अपना जलवा दिखा चुके हैं। विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में 27 शतक जबकि वनडे में 43 शतक लगा चुके हैं। कुल मिलाकर इन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 70 बार सौ का आंकड़ा को पार किया है जो कि एक काफी बड़ा आंकड़ा है। इतना ही नहीं इन तीनों फॉर्मेट में विराट कोहली का औसत 50 से ज्यादा है।

आपको बता दें कि विराट कोहली जब अंदर 19 टीम के कैप्टन थे तब इनका नाम काफी सुर्खियों में आया था क्योंकि इनकी अगुवाई में अंडर-19 टीम ने अंडर-19 विश्व कप जीता था। परंतु यह बात बहुत कम लोगों को पता होगा कि विराट कोहली के किस्मत अभी बिहार के मुख्यमंत्री उम्मीदवार और लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव की कप्तानी में ही बदली थी।

इस तरह से हुआ था सिलेक्शन

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का सिलेक्शन पूर्व सिलेक्टर और भारतीय बल्लेबाज दिलीप वेंगेशकर ने किया था। दिलीप वेंगेशकर ने एक इंटरव्यू में विराट कोहली के सिलेक्शन की कहानी बताए। उन्होने कहा था कि साल 2000 में बीसीसीआई ने एक टैलेंट ढूंढने वाली कमेटी बनाई थी जिसका मैं  हेड था। मेरे साथ बृजेश पटेल जी  भी थे। हमलोग देशभर में होने वाले अंडर-14 अंडर-16 और अंडर-19 टीम के मैच को मैं हमेशा देखते रहते थे। विराट कोहली पर मेरी नजर पहली बार अंदर 16 मैच में मुंबई के खिलाफ खेलते हुए पड़ी। आपको बता दें कि उस समय विराट कोहली लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव की कप्तानी में ही खेल रहे थे। यहां पर विराट कोहली ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था।

दिलीप वेंगेशकर ने आगे कहा कि इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में इमर्जिंग ट्रॉफी होनी थी। इसके लिए विराट कोहली को चुना गया। मैंने वहां भी विराट कोहली को खेलते देखा, उस समय मेरे साथ में ग्रेग चैपल भी बैठे थे। किवी के खिलाफ खेलते हुए विराट कोहली ने शानदार 123 रन नाबाद बनाए थे। वे शतक के बाद भी आउट नहीं हुए और मैच को फिनिश किया। वहां से मुझे ऐसा लगा कि यह खिलाड़ी टीम इंडिया का हिस्सा बन सकता है इसलिए हमने उनको खेलने का मौका दिया। और आज वह दिन है विराट कोहली टीम इंडिया के कैप्टन सहित दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शामिल हैं।

whatsapp channel

google news

 
Share on

Leave a Comment