Tuesday, February 7, 2023
spot_img

इंग्लिश न आने पर कॉलेज में दोस्तो ने उड़ाया मज़ाक, पहले अटेंप्ट में UPSC मे 50वीं रैंक लाकर दिया जबाब

हमारे जीवन में भाषा एक बेहद ही अहम भूमिका निभाती है। हमारी भाषा ही हमारी पहचान है, परंतु आज के दौर में अंग्रेजी भाषा का बेहद महत्व है, लेकिन ऐसा नही है कि जिन लोगों को अंग्रेजी भाषा नही होती वो काबिल नही होते। हमारे दिमाग में यह शुरू से ही बिठाया जाता है कि अगर हम अंग्रेजी नही जानते तो हम अपनी जिंदगी में बहुत से मौकों को गवां देते है। लेकिन इन सारी बातों को गलत साबित किया है मध्य प्रदेश के सतना जिले के अमदरा गांव की रहने वाली सुरभि गौतम ने। साल 2016 में ना केवल उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा को पहले ही एटेम्पट में पास किया बल्कि 50वां रैंक भी हासिल किया। इतना ही नही सुरभि अपने कॉलेज के दिनों में यूनिवर्सिटी टॉपर और गोल्ड मेडलिस्ट भी रह चुकी हैं।

whatsapp

मध्यप्रदेश के एक छोटे से गाँव से ताल्लुक रखने वाली सुरभि बचपन से ही पढ़ाई में तेज रही है। अपनी 10वीं और 12वी की परीक्षा में भी उन्होंने खुद के दम पर 90 प्रतिशत अंक प्राप्त किये। बात करें अगर सुरभि के माता पिता की तो उनकी माँ पेशे से शिक्षक और पिता सिविल कोर्ट के वकील हैं।अपनी इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी करने के बाद सरभी ने राज्य इंजीनियरिंग का एंट्रेंस एग्जाम दिया और वहां भी वह सफल रही। प्रवेश परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के बाद सुरभि ने इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में इंजीनियरिंग की अपनी पढ़ाई भोपाल से खत्म की।

इस सारे परीक्षाओ मे पायी सफलता

सुरभि ने अपनी जिंदगी में कई तरह के एग्जाम में सफलता हासिल की जिनमे IES, ISRO, SAIL, MPPSC PCS, SSC CGL, Delhi Police और FCI जैसे नाम शामिल है। इतना ही नही साल 2013 में सुरभि ने IES की परीक्षा में पहला रैंक प्राप्त किया।इतने सारे परीक्षाओं में अव्वल आने के बावजूद भी सुरभि अंग्रेजी नही बोल पाती थी जिसके कारण उनका उनके कॉलेज में मजाक उड़ाया गया था। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने हिम्मत नही हारी और नाही थक कर बैठी। उन्होंने इस सभी चीजों का सामना किया और आज अपनी मेहनत और लगन से उन्होंने अपने जीवन की हर मुश्किलों का सामना किया।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles