Wednesday, February 1, 2023
spot_img

साईमा बनी देश की पहली महिला वन स्टार हॉर्स राइडर, स्पर्धा में पदक जीत बढाया मान

राजस्थान जो कि अपने महलों, संगीत, रजवाड़ों और अपने सभ्यताओं के लिए प्रसिद्ध है । उसी राजस्थान के जोधपुर से अत्यंत सुखद खबर सामने आई है। जोधपुर की बेटी साइमा सैयद ने एक कीर्तिमान रच दिया है। साइमा सैयद में घुड़सवारी के 80 किलोमीटर की एंडोरेंस रेस में कांस्य पदक जीतकर जोधपुर का मान बढ़ाया है। इस कांस्य पदक जीतने के साथ ही क्वालीफाई करके उन्होंने “वन स्टार राइडर” की उपलब्धि हासिल की है।

whatsapp

साइमा इस उपलब्धि को हासिल करने वाली पहली महिला घुड़सवार है। यह उपलब्धि हासिल करने के बाद उनके परिवार-जन और जोधपुर वासी में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है।इक्वेस्ट्रीयन फेडरेशन ऑफ इंडिया और ऑल इंडिया मारवाड़ी हॉर्स सोसाइटी, गुजरात चैप्टर द्वारा 17 और 18 फरवरी को गुजरात के अहमदाबाद में आयोजित की गई थी। जिसमें साइमा सैयद ने भाग लिया था और 80 किलोमीटर की स्पर्धा में देश के टॉप घुड़सवारो को पीछे छोड़ कर कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। इससे पहले 40 किलोमीटर, 60 किलोमीटर और 80 किलोमीटर वाले प्रतिस्पर्धा में भी उन्होंने पदक प्राप्त कर क्वालीफाई किया था।

साइमा नागौर के एक छोटे से “बड़ी खाटू” कस्बे से आती है । आजकल वो परिवार के साथ जोधपुर में रहती हैं। साइमा ने इस उपलब्धि को हासिल करके पूरे राजस्थान का का मान बढ़ाया है। साइमा इससे पहले “वंडर वूमेन” का खिताब भी अपने नाम कर चुकी हैं। घुड़सवारी एक ऐसी प्रतियोगिता है जिसमे पुरुष और महिला साथ साथ ही हिसा लेते हैं इस प्रतिस्पर्धा में पुरुष और महिलाओं के लिए अलग-अलग खेल नहीं होता अर्थात साइमा ने यह खिताब पुरुषों से लड़कर हासिल की है। वर्तमान युग में अगर चाहत हो और मन में लगन हो तो कुछ भी मुश्किल नहीं है। यह जीवंत उदाहरण बहुत से लोगों के लिए प्रेरणा का सबब बन सकती है । कैसे एक छोटे से कस्बे से आने वाली साइमां ने पूरे राजस्थान का सर ऊंचा किया है।

साइमा की पसंदीदा घोड़ी का नाम “अरावली” है। वह ज्यादातर प्रतिस्पर्धा में इसी घोड़े के साथ जाती हैं। उनकी यह उपलब्धि हासिल करने के पीछे 8 साल की कठिन मेहनत शामिल है। उनकी यह सतत मेहनत बहुत से लोगों के लिए प्रेरणा साबित हो सकती है। मुश्किले कितने भी आए अगर हम लगन से किसी चीज में लग जाए तो वह पूरा हो ही जाती है। नागौर के सांसद श्री हनुमान बेनीवाल समेत कई मंत्रियों ने उन्हें इस उपलब्धि हासिल करने के लिए बधाई दी हैं।

whatsapp-group

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles