Thursday, February 2, 2023
spot_img

कल बिहार पहुचे RSS प्रमुख मोहन भागवत, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम !

बिहार में बीजेपी की सीटों के मामले में बंपर जीत के बाद संघ प्रमुख मोहन भागवत (RSS Chief Mohan Bhagwat) 4 से 6 दिसंबर तक बिहार दौरे पर हैं। इस दौरे को लेकर बिहार भर के संघ कार्यकर्ताओं का पटना में जुटान हो चुका है। पटना में जुटने की वजह ये है कि संघ प्रमुख की बैठक राजधानी में ही होनी है

whatsapp

संघ प्रमुख की बैठक में इन मुद्दों पर होगी बात

बिहार की राजधानी पटना में हो रही संघ की इस महत्वपूर्ण बैठक में बाढ़ से लेकर कोरोना काल में किए गए संघ के कार्यों पर चर्चा होगी। इसके साथ ही राम मंदिर निर्माण और उसमें बिहार की तरफ से होनेवाले सहयोग पर भी चर्चा होनी है। इसके अलावा कोरोना काल में संघ की तरफ से आमलोगों को दी गई सेवाएं, उसमें आनेवाली समस्याएं और इसे आनेवाले दिनों में और बेहतर कैसे करने, मधेपुरा-सुपौल में बाढ़ के कारण बार-बार विस्थापित हो रहे लोगों की समस्याएं, बाढ़ प्रभावित इलाकों में किसानों को हो रहे नुकसान, बाढ़ के चलते 6 महीने तक डूबे रहनेवाली भूमि पर नई विधि से कृषि की संभावनाओं, बिहार से मजदूरों के पलायन, बिहार में बांग्लादेशी घुसपैठियों का मुद्दा, कोरोना के कारण शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार में आईं परेशानियां RSS की बैठक में चर्चा के मुख्य मुद्दे रहेंगे।

आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ) प्रमुख मोहन भागवत 5 और 6 दिसंबर को अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल (ABKM) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए पटना पहुंचे। यहां आने के बाद एयरपोर्ट से सड़क मार्ग द्वारा केशव विद्या मंदिर के लिए प्रस्थान किया। जानकारी के अनुसार यहां पहले से निर्धारित एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद रात्रि विश्राम करेंगे। इसके बाद पांच व छह दिसंबर को पटना में होने वाली क्षेत्रीय कार्यकारी मंडल की बैठक में वे शामिल होंगे। इस बैठक में सर कार्यवाह भैय्याजी जोशी सहित अन्य भी मौजूद रहेंगे। बैठक को लेकर वे तीन दिनों तक बिहार में रह सकते हैं। 

ये है संघ प्रमुख का कार्यक्रम

बिहार चुनाव के ठीक बाद संघ प्रमुख मोहन भागवत के दौरे से सियासी हलचल भी तेज है। संघ के कार्यकारी मंडल की दो दिनों की बैठक पटना सिटी इलाके के केशव सरस्वती विद्या मंदिर कैंपस में होनी है। 5-6 दिसंबर को ये बैठकें होंगी। पटना में संघ प्रमुख मोहन भागवत राजेन्द्र नगर के संघ कार्यालय विजय निकेतन में रुकेंगे, यहीं बिहार भाजपा के नेता भी उनसे मिलने आएंगे। संघ प्रमुख से भाजपा नेताओं की यह औपचारिक मुलाकात नहीं होगी लेकिन माना जा रहा है कि BJP के लगभग सभी बड़े नेता हाजिरी लगा सकते हैं।

whatsapp-group

राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि मोहन भागवत आ रहे हैं नीतीश जी उनसे मिलने प्रत्यक्ष तौर पर तो नहीं जाएंगे पर हां हो सकता है रात के अंधेरे में उनसे मुलाकात करेंगे और भागवत से सरकार चलाने का मंत्र लेंगे राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने आगे कहा कि आर एस एस के प्रमुख आ रहे हैं तो नाइस लाख रोजगार की बात तो करेंगे नहीं लेकिन हुए उन्माद और फसाद फैलाने वाले ही बात करेंगे.

विपक्ष ने दी नीतीश को नसीहत

RSS प्रमुख के इस दौरे को लेकर विपक्ष नीतीश कुमार पर बड़ा हमला करने से बिल्कुल भी नहीं चूक रही है राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी के बाद इधर कांग्रेस नेता व विधान पार्षद प्रेमचंद्र मिश्रा ने कहा कि मोहन भागवत जब भी आते हैं संप्रदायिकता की ही बातें करते हैं बिहार में भाजपा अपना संप्रदाय के जनता भी तेजी से फैला ना चाह रही है आखिर बिहार चुनाव के बाद यहां बैठक करने का क्या मतलब है बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को RSS की मीटिंग पर नजर रखनी चाहिए इस पर बीजेपी ने भी पलटवार किया है कि बिहार किसी की जागीर नहीं

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles