Monday, February 6, 2023
spot_img

बिहार मे बढ़ते कोरोना केस पर एक्शन ने आए नीतीश कुमार, अधिकारियों को दे डाले ये सारे निर्देश

बिहार में फिर से एक बार कोरोना वायरस की रफ्तार को देखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने अधिकारियों के साथ मीटिंग की हैं। बिहार में कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रण में लाने के लिए नीतीश कुमार ने बिहार सरकार के द्वारा की जाने वाली तैयारी की समीक्षा करते हुए कई सख्त निर्देश दिए हैं। शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोविड-19 से जुड़े एक उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठक में कोरोना की वर्तमान स्थिति को लेकर चर्चा की गई। इस बैठक मे स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे के आलवे शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी भी शामिल रहे।

whatsapp

बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने अधिकारियों को कई सख्त निर्देश दिए हैं।उन्होने कहा है  कि राज्य में कोरोना संक्रमण को लेकर कड़ी व्यवस्था की जाए। इतना ही नहीं इस व्यवस्था पर अधिकारियों  स्वय निगरानी करने के लिए भी कहा है। उन्होंने आगे कहा कि बिहार में बाहर से आने वाले लोगों की पूरी ट्रैवल हिस्ट्री की जानकारी सरकार के पास होनी चाइए। उनके संपर्क में आने वाले लोगों को कोरोना को लेकर सचेत भी किया जाए।

होली पर्व बोले …

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने आगे निर्देश देते हुए कहा कि इस बार होली में कई लोग अन्य राज्यों से बिहार में वापस लौटेगे। ऐसे में यहां आने जाने वाले लोगों की पूरी जानकारी बिहार सरकार के पास होना बिल्कुल आवश्यक है। जो लोग बाहर से बिहार में प्रवेश कर रहे हैं उनकी पूरी ट्रैवल हिस्ट्री की जानकारी इकट्ठा की जाए, इनके संपर्क में आने वाले लोगों को कोरोनावायरस को लेकर सचेत भी किया जाए। इसके अलावा कोरोना की कम से कम 70% आरटीपीसीआर(RTPCR) जांच होनी चाहिए। इतना ही नहीं इस आरटीपीसीआर(RTPCR) जांच की रिपोर्ट 24 घंटे के अंदर ही मिल जानी चाहिए और इस जांच की रिपोर्ट अच्छी तरह से  ध्यान रखा जाए।

कोरोना से निपटने के इन बातो पर हुई चर्चा

कोरोना गाइडलाइंस को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना की गाइडलाइंस किसी भी हालत में पालन होनी चाहिए। इस बार पर्व उत्सव का आयोजन बिल्कुल सीमित संख्या में ही होनी चाहिए। इन सब पर  कोरोना गाइडलाइंस सख्ती से पालन किया जाए।कोरोना से बचाव को देखते हुए मुख्यमंत्री जी ने कोरोना के टीकाकरण के अभियान में भी तेजी लाने के लिए कहा है। सभी हेल्थ वर्कर और पुलिसकर्मियों को तेजी से टिका लगाए जाने के अलावा सभी पेंशन धारियों को भी पहले टीकाकरण की बात कही है।

whatsapp-group

स्कूल को लेकर ये बोले

स्कूल पर बात करते हुए उन्होने कहा कि बिहार के सभी स्कूल अभी में पढ़ाई जारी है। इन सभी स्कूलों में कोरोना वायरस से जुड़े सभी  सुविधाएं मुहैया कराई जाए। विद्यालय प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि वह सोशल डिस्टेंसिंग  और करुणा गाइडलाइंस का  पालन करवाएं । बैठक में यह भी बताया गया कि 19 मार्च 2021 तक बिहार में कुल 23 लाख 58 हजार 747 लोगों की जांच हो चुकी है, बिहार की प्रति 10 लाख की आबादी पर 180570 लोगों की जांच हुई है। कोरोनावायरस को लेकर किसी भी अफवाह के निपटने के लिए भी अधिकारियों को नीतीश कुमार जी ने निर्देश दिए हैं।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles