बिहार में आज से बदल गए म्यूटेशन, प्रमाण पत्र, बिजली, टोल टैक्स और अन्य जरूरी नियम

बिहार डेस्क : आज 1 अप्रैल है और आज से नया वित्त वर्ष चालू हो गया है, बता दें कि बिहार में नए सरकारी नियम लागू हो गए हैं। ऐसे में अब जमीन के नियमों में बड़े बदलाव किए गए हैं। सरकार की तरफ से लैंड रजिस्ट्री का नियम और जमीन के म्यूटेशन में बड़ा बदलाव किया गया है। सरकार यह सारा काम ऑनलाइन करने जा रही है। अगर आप कहीं भी जमीन खरीदने की सोच रहे हैं तो कुछ बातें आपको ध्यान रखनी है। म्यूटेशन का काम और जमीन के रजिस्ट्रेशन का काम एक साथ शुरू होगा।

जमीन पंजीकरण के नियम बदले

जब आप जमीन का पंजीकरण कराने निकलेंगे तो उसी के साथ म्युटेशन भी करवाना होगा और इसके लिए अलग से फॉर्म भरना होगा क्योंकि पहले लोग इस काम के लिए लंबा इंतजार करते थे और कई लोग पैसे देकर यह काम करवाते थे लेकिन उनका काम नहीं होता था। कभी-कभी उन लोगों को भारी नुकसान भी झेलना पड़ता था। ऐसे में अनेकों समस्याएं सरकार के आगे आकर खड़ी हो जाती थी, जिनका निवारण करना मुश्किल हो गया था। ऐसे में भू राजस्व मंत्री रामसूरत कुमार ने भू राजस्व विभाग से भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए नए नियम लागू किए हैं। इसके अलावे बिहार में रह रहे जितने भी लोग हैं उनका इनकम सर्टिफिकेट बर्थ सर्टिफिकेट एवं आवास सर्टिफिकेट बनवाने का काम आसान होने वाला है क्योंकि अब सभी सर्टिफिकेट को अंचलाधिकारी नहीं देखेगा बल्कि इसके लिए राजस्व पदाधिकारी जिम्मेदार होगा।

अब सर्टिफिकेट यहाँ बनेगी

विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक अंचलाधिकारी के पास काम का भार ज्यादा होता है जिसके चलते अब उसके ऊपर से सर्टिफिकेट वितरण का लोड खत्म किया जाएगा और यह राजस्व अधिकारी को दिया जाएगा। आज यानी 1 अप्रैल 2021 के बाद से लोगों को सर्टिफिकेट मात्र 10 दिन के भीतर ही मिल जाएगा अगर सर्टिफिकेट मिलने में 10 दिन से ऊपर लगेगा तो एसडीएम को जानकारी दी जाएगी और उसके बाद मात्र 15 दिन में सर्टिफिकेट मुहैया करवाया जाएगा।

टोल टैक्स मे वृद्धि

बता दें कि नए वित्त वर्ष के लागू होने से जितने भी टोल टैक्स मौजूद है वहां से ज्यादा कर लिया जाएगा। इस बात का जिक्र केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग ने किया है जहां पर उसने कहा है कि 3 फ़ीसदी की बढ़ोतरी टोल टैक्स में की जा रही है। ऐसे में वाहन के टोल टैक्स मे ₹5 से 25 रुपए तक का बढ़ोतरी हो जाएगा।अब जीप और वैन जैसे वाहन जो 65 पैसे प्रति किलोमीटर का टैक्स दिया करते थे, उनका टैक्स 1.23 पैसे हो जाएगा। बस एवं ट्रक को 2.2 पैसे की जगह 4.18 पैसे प्रति किलोमीटर टैक्स देना होगा।

whatsapp channel

google news

 

बिजली के दामो मे बदलाव

बता दे इतना ही नहीं बल्कि बिजली की दर में भी बिहार वासियों के लिए बड़े बदलाव किए गए हैं। बिजली की दर बिहार में 0.63 फ़ीसदी बढ़ गई है। जिसके चलते अब बिजली उपभोक्ताओं को ₹5 ज्यादा देना होगा। जहां पहले 605 रूपए बिल देते थे, वहीं अब 610 रूपया लगा करेगा। ऐसे में 200 यूनिट पर बिल 15 रूपए बढ़ गया है, जिसके चलते अगर 1290 का बिल आता है तो वहां 1305 रूपए का बिल भरना होगा। दूसरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की दरों में किसी भी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं की गई है।

Share on

Leave a Comment