Monday, January 30, 2023
spot_img

मोदी सरकार सरकारी कर्मचारियों को दिवाली पर देगी 3714 करोड़ का बोनस!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ा ऐलान करते हुए लगभग 30 लाख  सरकारी कर्मचारियों को दिवाली के लिए बोनस देने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह बड़ा फैसला लिया गया है। कैबिनेट बैठक की जानकारी देते हुए   प्रकाश जावेडकर जी ने कहा कि यह सारे दिवाली बोनस सीधे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर डीवीटी के जरिए सभी सरकारी कर्मचारियों के खाते में दिवाली से पहले पहुंच जाएंगे।

whatsapp

प्रकाश जावेडकर आगे बात करते हुए कहा कि सरकार वर्ष 2019-20 के लिए बोनस की मंजूरीदे दी है। इस मंजूरी से सरकार के लगभग 30 लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि राजकोषीय खजाने पर कुल 3737 करोड़ रुपए रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

कुछ दिन पहले निर्मला सीतारमण लायी थी ये स्कीम

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकारी कर्मचारियों के लिए स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम लायी है। इस स्कीम के जरिए सरकारी कर्मचारी फेस्टिवल एडवांस में ₹10000 लेंगे सकेंगे।इतना ही है निर्मला सीतारमण का कोविड -19 का अर्थव्यवस्था पर प्रभाव को देखते हुए LTC स्कीम घोषणा की है। इसका फायदा केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों को मिलेगा।इस स्कीम के LTA के बदले कैश वाउचर दिये जाएगे हां परंतु इसका इस्तेमाल 21 मार्च 2021 से ही पहले ही करना पड़ेगा। इसके अलावे  इस स्कीम के कुछ और भी गाइडलाइन दिए गए हैं जिसका पालन करना अनिवार्य रहेगा। ऐसा माना जा रहा है कि इससे यात्रा की मांग काफी बढ़ सकती है।

आइए जानते हैं स्पेशल फेस्टिवल एडवांस का फायदा सरकारी कर्मचारी कैसे उठा सकते हैं। निर्मला सीतारमण ने कहा कि राज्य सरकार के कर्मचारी भी इसका फायदा उठा सकते हैं परंतु इसके लिए राज्य सरकार को यह प्रस्ताव मानने होंगे।

whatsapp-group
  • स्पेशल फेस्टिवल स्कीम मे सरकारी कर्मचारियों को पैसा रुपे प्रीपेड कार्ड के जरिए दिया जाएगा। यह पहले से ही ₹10000 से रीचार्ज होगा।
  • इस पर लगने वाले बैंक चार्ज सरकार वहन करेगी।  
  • वहीं इसे चुकाने के लिए कर्मचारी को 10 महीने दिए जाएंगे यानी कि आप 10 महीने तक ₹1000 कर इसे चुका सकते हैं,

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles