Wednesday, February 1, 2023
spot_img

MDH के मालिक धर्मपाल गुलाटी का हुआ निधन, वेतन का 90% कर देते थे दान

मसालों के बादशाह कहे जाने वाले MDH मसाले के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी  का आज गुरुवार की सुबह निधन हो गया, वे 98 साल के थे, खबरों के मुताबिक धर्मपाल गुलाटी पिछले तीन हफ्तों से दिल्ली के एक अस्पताल में अपना इलाज करा रहे थे, आज सुबह अचानक उन्हें दिल का दौरा पड़ा और उनका निधन हो गया, उन्होंने आज सुबह 5:38 में अंतिम सांस ली।

whatsapp

बता दे कि इससे पहले भी धर्मपाल गुलाटी कोरोना से संक्रमित हुए थे, परंतु बाद में जाकर इलाज के बाद ठीक हो गए थे। पिछले साल ही इन्हें पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। धर्मपाल गुलाटी जी “दलाजी” और “महाशय जी” के नाम से मशहूर थे।

Image Source Google

धर्मपाल गुलाटी जी का जन्म पाकिस्तान के सियालकोट में 1923 ईस्वी में हुआ था, इन्होंने स्कूल की पढ़ाई बीच में ही छोड़ अपने पिता के साथ मसाले के बिजनेस मे शामिल हो गए थे, बाद में 1947 के विभाजन के बाद धर्मपाल गुलाटी जी भारत आ गए और अमृतसर के एक शरणार्थी शिविर में रहने लगे।

Image Source Google

इसके बाद वे दिल्ली आकर दिल्ली के करोल बाग में अपना एक स्टोर खोला, 1959 में इन्होंने आधिकारिक तौर पर अपनी कंपनी बनाई, इनका व्यवसाय आज भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में फैला हुआ है, आज धर्मपाल गुलाटी जी की कंपनी एमडीएच भारतीय मसालों की वितरक और निर्यातक पूरे वर्ल्ड में बन गई है।

whatsapp-group

वेतन के 90% भाग करते थे दान

Image Source Google

धर्मपाल गुलाटी जी के कंपनी एमडीएच ब्रिटेन, यूरोप सहित दुनिया के तमाम हिस्सों में भारतीय मसालों का निर्यात कर रही है, 2019 में भारत सरकार ने इन्हें पद्म भूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किया है, एमडीएच मसालों के अनुसार धर्मपाल गुलाटी जी अपने वेतन के 90% भाग को दान किया करते थे। धर्मपाल गुलाटी खुद अपने मसाले की प्रचार किया करते थे। इनकी फोटो इनके मसाले पर भी प्रिंट होती है। इनका हरेक लोगो के मन मे बैठा हुआ है।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles