Tuesday, February 7, 2023
spot_img

बिहार की सड़कों पर जल्द दौड़ेगी लग्जरी इलेक्ट्रिक बसें, किराया होगा सामान्य बसों से कम !

बिहार को एक बड़ा सौगात मिलने जा रहा है। राजधानी पटना की सड़कों पर अब आपको इलेक्ट्रिक बसें दौड़ती दिखेंगी। सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन की तैयारी पूरी कर ली गई है। जल्द ही इसकी शुरुआत की तैयारी है। 8 इलेक्ट्रिक बसों को फुलवारीशरीफ पहले ही पहुंचा दिया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार यह बस 1 घंटे में रिचार्ज होंगी और एक बार जब फुल रिचार्ज हो जाएंगी तो 250 किलोमीटर तक का सफर तय कर पाएंगी । अभी 8 बसों की खरीदारी बिहार राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा कर ली गई है।

whatsapp

फिलहाल 2 रूट पर बस चलाने की तैयारी है पहला पटना से बिहार शरीफ और दूसरा पटना से मुजफ्फरपुर ।अगर यह परिचालन सफल रहा तो अन्य जिलों को भी इलेक्ट्रिक बस परिचालन योजना से जोड़ा जाएगा। यही नहीं इन बसों का भाड़ा आम बसों से कम होगा जो इसको और खास बनाता है। पटना पहुंच चुकी 8 बसों का परमिट और परिचालन की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली गई है। इन बसों को अभी फुलवारीशरीफ बस डिपो पर लगाया गया है। कहा जा रहा है पटना में चलने वाली electric बसों की संख्या 21 होगी वही मुजफ्फरपुर और फुलवारी शरीफ को दो-दो बसे दी जाएंगी ।बाकी बस राजस्थान के अलवर से मार्च के दूसरे सप्ताह तक मंगा ली जाएंगी ।

1 घंटे में फुल चार्ज हो चलेगी 250 किलोमीटर

फुलवारी शरीफ में एक साथ 8 बसों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग प्वाइंट बनाया गया है। चार्जिंग पॉइंट आधा एकड़ जमीन में तैयार किया गया है। इस चार्जिंग पॉइंट से बस 1 घंटे में फुल चार्ज हो जाएंगी और उसके बाद 250 किलोमीटर तक का सफर तय कर पाएंगी । उम्मीद की जा रही है कि मार्च के पहले सप्ताह में इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा । ये बस आम बसों से काफी ज्यादा आरामदायक है । इनका लुक काफी लग्जरी है ।

यह बसे वातानुकूलित तो है ही साथ ही इसमें जीपीएस सीसीटीवी कैमरा वायरलेस म्यूजिक सिस्टम, IPS display , variable message display , इमरजेंसी बटन , emergency hammer तथा हाइड्रोलिक पावर स्टीयरिंग जैसी तमाम आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध है। इन बसों में 25 सीट नॉर्मल पैसेंजर के लिए है वही दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर खड़ी करने के लिए भी जगह दिया गया है। बिहार के विकास में यह बसें एक नई इबारत लिखेंगे ।

whatsapp-group

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles