Monday, February 6, 2023
spot_img

जानें कैसी है मुकेश अंबानी और पत्नी नीता की सुरक्षा, क्या है करोड़ों की कीमत वाले घर एंटीलिया की खासियत

देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के मुंबई स्थित घर “एंटीलिया ” के बाहर गुरुवार की शाम विस्फोटक सामग्री मिलने से हड़कंप मच गया है। हालांकि पुलिस ने मौके पर पहुंचते हुए आस पास के इलाकों में तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। आपको बता दें की एंटीलिया से कुछ ही दूर एक संदिग्ध अवस्था में एक कर मिली जिसके अंदर 20 जिलेटिन की छड़ बरामद हुई है। जिसके बाद सुरक्षा महकमा सचेत हो गया है और एंटीलिया की सुरक्षा को बढ़ा दी गई है।
क्या आपको पता है की मुकेश और नीता अंबानी सुरक्षा के किए किसके भरोसे रहतीं है या उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी किसकी है।

whatsapp

मुकेश अंबानी को Z प्लस की सुरक्षा

आपको यह जानकर हैरान नही होना चाहिए कि मुकेश अंबानी को Z प्लस की सुरक्षा दी गई है जो की वीआईपी लोगों को दी जाती है। Z प्लस सुरक्षा उनको सीआरपीएफ ( केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) उपलब्ध कराती है। वही अगर बात करें नीता अंबानी की तो उन्हे Y कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है। Z प्लस सुरक्षा के तीन घेरे होते हैं।

पहले घेरे में 10 एनएसजी कमांडो होते हैं, दूसरे घेरे में एसपीजी के अधिकारी होते हैं और आखिरी घेरे में सीआरपीएफ और आईटीबीपी के जवान रहते हैं । इन सभी को मिलकर देखा जाए तो कुल 36 लोग इस सुरक्षा चक्र में रहते है। वहीं अंबानी परिवार ने कुछ पर्सनल गार्ड्स भी तैनात किए है जो की हमेशा उनके साथ रहते हैं।

ऐसा है मुकेश अंबानी का घर ” एंटीलिया”

अगर बात उनके घर ” एंटीलिया” की करें यह घर काफी लग्जरी है। यह घर मुंबई में साउथ में अल्टमाउंट रोड पर स्थित है। यहां सभी फैसिलिटीज उपलब्ध है, इस घर में 27 फ्लोर हैं जो की 4,00,000 स्क्वायर फीट में फैली हुई है। इस घर में मुकेश अंबानी अपनी नीता अंबानी और उनके दो बेटे और उनकी पत्नियों के संग रहते हैं। इस बिल्डिंग को पार्किंस एंड विल ने तैयार किया है जो कि शिकागो के एक मशहूर आर्किटेक्ट है।

whatsapp-group

इस इमारत के पहले 6 फ्लोर सिर्फ पार्किंग के लिए ही बनाया गया है जिसकी कैपेसिटी 168 कारों को एकसाथ पार्क करने की है। पार्किंग से ऊपर वाले माले में 50 सीटों की क्षमता वाला एक शानदार सिनेमा हॉल है। इससे ऊपर एक आउटडोर गार्डन भी है। इस घर में तीन स्विमिंग पूल भी बनाए गए है। इस बिल्डिंग में कुल 9 लिफ्ट भी लगाए है। एंटीलिया के टेरेस पर एक हेलीपैड भी बनाया गया है जहां से अंबानी परिवार का हेलीकॉप्टर लैंड और उड़ान भरता है। अगर इस घर की कीमत की बात करे तो इस घर को तैयार करने में लगभग 200 करोड़ डॉलर अथवा 10,000 करोड़ रुपए है।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles