Wednesday, February 8, 2023
spot_img

JEE Main 2021: शिक्षा मंत्री ने जेईई मेन परीक्षा को लेकर किया बड़ा ऐलान, अब ऐसे होंगे एक्जाम !

जेईई मेंस को लेकर देश के शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल जी ने एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होने कहा की जेईई मेंस परीक्षा अब कई क्षेत्रीय भाषा में भी ली। जाएगी बता दें कि जेईई मेंस की परीक्षा ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड लेती है। नई शिक्षा नीति 2020 के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है।

whatsapp

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल जी ने ट्वीट कर बताया नई शिक्षा नीति 2020 (NEP-2020) के विजन के अनुसार अगले वर्ष से जेईई मेंस की परीक्षा कई क्षेत्रीय भाषा में आयोजित की जाएगी।उन्होने कहा की जितने भी राज्य इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा अपनी क्षेत्रीय भाषा में कराते हैं, उन सभी भाषाओं को जेईई मेंस की परीक्षा में शामिल किया जाएगा। इसके अलावा जो भी राज्य जेईई मेंस के स्कोर कार्ड के आधार पर अपने यहां इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन देते हैं उन सभी राज्यो की भाषाओं को भी जेईई मेंस की परीक्षा में शामिल किया जाएगा। अब इन सभी क्षेत्रीय भाषाओं में जेईई मेंस परीक्षा कराई जाएगी।

पोखरियाल जी ने आगे कहा कि जेईई मेंस के परीक्षा क्षेत्रीय भाषा में ले जान लेने से विद्याथियों को   प्रश्नों को समझने में काफी आसानी होगी। जिससे स्टूडेंट इसे अच्छी तरह समझ सकते है और अच्छी तरह से जवाब दे सकते हैं।

अब इन भाषाओ मे होगी जेईई मेंस परीक्षा

बता दे कि अभी जेईई मेंस की परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी के अलावा गुजराती में हो रही है। अगले साल तक यह परीक्षा बांग्ला,असमी, मराठी, उड़िया, तमिल, तेलुगु, उर्दू में भी आयोजित की जाने का प्लान है। इसके लिए पूरी तैयारी की जा रही है।

whatsapp-group

गौरमतलब है कि देश में इंजीनियरिंग कॉलेजों की एडमिशन के लिए यह संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है। यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा ली जाती है। हमेशा से भाषा सभी राज्यों के लिए एक भावनात्मक और राजनीतिक मुद्दा रहा है, अब क्षेत्रीय भाषा इस परीक्षा को लेने से इन सभी को भी आसानी होगी।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles