50 हजार से भी कम कीमत में लॉन्च हुई थी मारुति- 800, इसके आगे ठप हो गए थे एंबेसडर के पहिये

First Maruti Car 800 History: इंडियन ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए 14 दिसंबर 1983 का दिन बेहद खास था, क्योंकि इस दिन मारुति कंपनी ने अपनी पहली कार मारुति 800 को लॉन्च किया था। इस कार को लांच करने के साथ ही संजय गांधी का एक बड़ा सपना पूरा हो गया था, जिसे मारुति उद्योग लिमिटेड ने साकार किया था। मारुति 800 से पहले खरीददार हरपाल सिंह को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने खुद कार की चाबी भी सौंपी थी। यह वह कार थी जिसने ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के इतिहास और किस्मत दोनों को पलट कर रख दिया था। खास बात यह थी कि मारुति 800 जब मार्केट में आई तो इसने एम्बेसडर जैसी दमदार कार के भी पेंच ढीलें कर दिए थे।

1981 में हुई थी मारूती की एंट्री

भारत सरकार और जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने फरवरी 1981 में एक ज्वाइंट वेंचर पर साइन किया था, जिसका नाम मारुति उद्योग लिमिटेड रखा गया। इस उद्योग के साथ कंपनी ने देश के मिडिल क्लास के लिए किफायती कार लॉन्च करने का जिम्मा उठाया। मारुति उद्योग लिमिटेड ने सबसे पहले हरियाणा में मारुति 800 का प्रोडक्शन शुरू किया और जब यह लांच हुई, तो इसने आते ही तहलका मचा दिया।

इंडियन ऑटो इंडस्ट्री की हिस्ट्री के मुताबिक मारुति सुजुकी 800 की सबसे पहली कार हरपाल सिंह के पास थी, जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर DIA 6479 दर्ज कराया था। हालांकि बाद में यह कार चलने लायक नहीं रही। ऐसे में इंटरनेट पर इस कार की फोटो भी काफी वायरल हुई। हरपाल सिंह के निधन के बाद मारुति सुजुकी ने मारुति 800 के अपने इस पहले मॉडल को रिस्टोर कर दिया था। इसे बिल्कुल पहले जैसा ही कर दिया गया और मारुति सुजुकी के हेड क्वार्टर में इसे शोकेस किया गया।

जब मारुति 800 ने बिगाड़ा एंबेसडर का बाजार

मारुति 800 कार जब देश में लॉन्च हुई, तो इसने आते ही धमाकेदार एंबेसडर कार को भी पछाड़ दिया। मारुति 800 के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसे 796cc में 3 सिलेंडर इंजन की पावर के साथ मार्केट में उतारा गया था। यह पहली मेड इन इंडिया कार थी, जिसमें डिस्क ब्रेक, बकेट सीट, फ्लोरशिफ्ट गियर, प्लास्टिक का मुड़ा डैशबोर्ड, फ्रंट व्हील ड्राइव जैसे फीचर दिए गए थे।

whatsapp channel

google news

 

बता दे कि साल 1997 में इंडिया में बिकने वाली हर 10 गाड़ियों में 8 कारें मारुति 800 हुआ करती थी। ऐसे में आप खुद ही समझ गए होंगे कि इसने किस तरह से इंडियन ऑटो इंडस्ट्री में लॉन्च होते के साथ ही एंबेसडर कार के बाजार को बिगाड़ दिया था। बता दे अपने पूरे दौर में मारुति 800 की कुल 27 लाखों यूनिट सेल हुई थी। 8 जनवरी 2013 को मारुति 800 का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया और इसी के साथ इंडियन ऑटो इंडस्ट्री की कार गायब हो गई।

Share on