Wednesday, February 1, 2023
spot_img

फिल्मों की हिन्दी डबिग मे रियल हीरो के बदले ये सभी देते है आवाज, रजनीकांत की आवाज…

हॉलीवुड और टॉलीवुड मे कई ऐसी फ़िल्मे है जिसे हिन्दी भाषी दर्शको ने बहुत पसंद किया है| इसी वजह से किसी भी फिल्म का हिन्दी भाषा मे डब होना लगभग तय होता हैं. चूँकि दर्शको को दूसरी भाषा समझने मे दिक्कत होती है इसी वजह से प्रोड्यूसर्स को डबिंग का सहारा लेना पड़ता है| मगर गौर करने वाली बात यी है की आख़िर मे ये कों लोग हैं जो जिनकी आवाज़ डब कर क हम तक पहुँचाई जाती हैं? बड़े बड़े कलाकार जैसे रजनीकांत प्रभास इन्न सब के पीछे आख़िर आवाज़ है किस की?

whatsapp

अतुल कपूर

हॉलीवुड की फ़िल्मे जैसे आइरन मान २, आइरन मान ३, अवेंजर्स, कॅप्टन अमेरिका मे अतुल कपूर ने अपनी आवाज़ दी हैं| उन्होने इसके अलावा स्नो वाइट आंड द हंट्स्मन मे भी अपने आवाज़ से जलवे बिखेरे हैं|

मयूर व्यास

भारतीय साउथ फिल्मों के महानायक और टॉलीवुड के सबसे मशहूर कलाकार रजनीकांत, इनकी हिंदी फिल्मों में हम ज्यादातर मयूर व्यास की आवाज़ को सुनते हैं। बात करें मयूर व्यास की तो वह एक बिजनेस कॉलेज में बतौर लेक्चरर काम करते हैं। लेक्चरर होने के नाते मयूर को हिंदी और अंग्रेजी की भाषा का काफी अच्छा ज्ञान है। उन्होंने रजनीकांत की फिल्में शिवाजी चंद्रमुखी कबाली और लिंगा में अपनी आवाज दी है। इसके अलावे मयूर ने बहुत सी हॉलीवुड फिल्में जैसे द बोन लेजैसी, डी टर्मिनल,  हार्ट अटैक और द प्रेस्टीज में भी डबिंग की है।

चैतन्य अदीब

टीवी जगत के जाने-माने सीरियल बालिका वधू का एक किरदार थी आनंदी| आनंदी के पिता का किरदार निभाने वाले अभिनेता का नाम है चैतन्य अदीब | चैतन्य ने एक्टिंग के साथ-साथ कई फिल्मों में डबिंग का भी काम किया है। अदीब अंग्रेजी, तमिल और तेलुगू फिल्मों के लिए भी डब्बींग करते हैं | चैतन्य ने फास्ट एंड फ्यूरियस में विन डीजल को आवाज देने का काम किया है। उन्होंने फास्ट एंड फ्यूरियस 8 फास्ट एंड फ्यूरियस 6 और फास्ट एंड फ्यूरियस ५  में पॉल वाकर को भी आवाज दी थी। जानी-मानी फिल्म स्पाइडर-मान, जिसका एक अनोखा किरदार थे जेम्स फ्रैंको,  चैतन्य ने उनको भी आवाज दी है। इसके साथ-साथ उन्होंने द अवेंजर्स और मे भी अपने आवास के दम पर फिल्मों को काफी शोहरत हासिल करवाई है।

whatsapp-group

अरशद वारसी

बॉलीवुड के सर्किट और एलएलबी जोली के नाम से मशहूर अरशद वारसी ने हॉलीवुड की फिल्म पाइरेट्स ऑफ कैरेबियन में जैक स्पैरो को आवाज दी थी। अरशद से बात करने पर पता चला की  उन्हे जैक का किरदार बहुत ही पसंद आया था। जिस वक़्त उन्हें पाइरेट्स ऑफ कैरेबियन  दिखाई गई थी तभी से वह इस किरदार के बहुत बड़े फैन हो चुके थे। उन्होंने आगे कहा  कि इस फिल्म के लए डब करना काफ़ी चैलेंजिंग रहा था। खासकर उस सीन में जिस में जॉनी डेप ड्रिंक करते हुए नजर आ रहे थे।

द जंगल बुक

डिज्नी के द्वारा पेश की गई फिल्म द जंगल बुक के लिए बॉलीवुड के काफी मशहूर कलाकारों ने अपनी आवाज साझा की थी। इस कड़ी में सबसे बड़ा नाम हिंदुस्तान के जानेमाने कलाकार इरफान खान का आता है। इरफान के साथ-साथ  प्रियंका चोपड़ा, नाना पाटेकर, ओम पुरी और शेफाली शाह ने विभिन्न किरदारो के लिए डब्बिंग किया था|इस फिल्म क हिंदी संस्करण में प्रियंका चोपड़ा ने अजगर “का” इरफान ख़ान ने भालू “बल्लू” का, शेफाली में भेड़िया “रक्षा” का और ओमपुरी ने काले तेंदुआ “बघेरा” को आवाज दिया था। इसी के साथ नाना पाटेकर ने “शेर खान” को अपनी आवाज दी थी

राजेश खट्टर

टीवी और फिल्म जगत में एक मशहूर नाम  राजेश खट्टर का हैं| अपनी अदाकारी के साथ-साथ राजेश खट्टर डबिंग की दुनिया में भी बहुत बड़ा नाम हासिल किया है। हॉलीवुड की बहुत ही मशहूर फिल्म आयरन मैन और अवेंजर्स की सीरीज को आवाज दिया है राजेश खट्टर ने।  साथ ही घोस्ट राइडर में जॉनी ब्लाज के किरदार को आवाज दे चुके हैं।  हाल ही में आई सीरीज मनी हाउस के लीड किरदार बर्लिन की आवाज को भी राजेश खट्टर ने डब किया था।

मनोज पांडे।

अदाकारी के साथ-साथ राइटिंग में भी दिलचस्पी रखने वाले मनोज पांडे ने हॉलीवुड के साथ साथ साउथ की कई बड़ी फिल्मों में अपनी आवाज दी साउथ की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म बाहुबली 2 में मनोज पांडे ने विलेन भल्लाल देव के किरदार को हिंदी में आवाज दी थी।

शरद केलकर

तानाजी में छत्रपति शिवाजी महाराज का किरदार निभा कर खूब वाहवाही बटोरने वाले  वाले शरद केलकर में बहुत सी फिल्मों में अपनी आवाज से जौहर दिखाया है। दुनियाभर के सिनेमा घरो मे सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बाहुबली में बाहुबली के किरदार को शरद केलकर ने आवाज दी थी। हॉलीवुड के जानेमाने एक्टर विन डीजल को भी शरद केलकर अपनी आवाज दे चुके हैं।

अलका शर्मा

हाल ही में आई सीरीज मनी हॅयिस्ट में एक किरदार था। उस किरदार का नाम था टोक्यो |टोक्यो किरदार को काफी पसंद किया गया था और उससे भी ज्यादा पसंद अगर कोई चीज की गई थी तो वो थी बेहतरीन आवाज को और उस आवाज़ को और किसी ने नहीं बल्कि अलका शर्मा ने दिया था| हिन्दी भाषी दर्शको ने इस आवाज़ को खूब सराहा था|

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles