Wednesday, February 8, 2023
spot_img

बस 4 घंटे की पढ़ाई करके इस शख्‍स ने किया UPSC में टॉप, आया तीसरा रैंक, जाने क्या रही रणनीति

हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग है जिनका यह मानना है कि अगर किसी प्रतियोगिता परीक्षा को पास करना है तो दिन में 10-12 घंटे की पढ़ाई बहुत जरूरी है और अगर बात यूपीएससी क्रैक करने की हो तो उम्मीदवारों को सब कुछ भूल कर सिर्फ पढ़ाई में लग जाना चाहिए। लेकिन इन सब के बीच एक ऐसा शख्स है जिसका यह मानना है कि अगर सही तरीका और पढ़ाई करने की सही रणनीति हो तो दिन के चार घंटे भी एग्जाम को पास करने के लिए काफी है, लोग इन चार घण्टों की पढ़ाई कर सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इस शख्स का नाम है जुनैद अहमद हैं जिन्होंने चार घण्टों की पढ़ाई में कड़ी मेहनत कर आल इंडिया तीसरा रैंक हासिल किया है।

whatsapp

उत्तर प्रदेश के रहने वाले

मूल रूप से उत्तर प्रदेश के जिला बिजनौर से ताल्लुक रखने वाले जुनैद अहमद ने बचपन में ही यह तय कर लिया था कि वह बड़े होकर भारतीय प्रशासनिक का हिस्सा बनेंगे। घर में किसी के भी इस फील्ड में ना होने के कारण जुनैद के पास इससे संबंधित ज्यादा जानकारी नही थी लेकिन उन्होंने हार नही मानी और खुद से अपनी रिसर्च शुरू की। इनहोने दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया स्तिथ जामिया रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी में कोचिंग शुरू की और अपने तैयारियों में जुट गए। आपको बता दें की जामिया का यह कोचिंग सेन्टर सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले छात्रों को मुफ्त में शिक्षा, रहना और खाना देता है।

ये रही रणनीति

जुनैद के मुताबिक, सिविल सर्विसेज की तैयारियों के शुरुवाती दिनों में 10 से 12 घंटे की पढ़ाई करना बेहद जरूरी होता है ताकि बेसिक समझ सके। लेकिन एक बार बेसिक समझ आ जाये तो छात्र उसे 4 घंटों में तब्दील कर सकते है। जुनैद का यह मानना है कि दिन भर पढ़ने से कुछ नही होता। भले ही घण्टे कम हो लेकिन ध्यान लगाकर तैयारी करने से सफलता अवश्य मिलती है।

ऐसा नही था कि जुनैद को एक बार में ही सफलता प्राप्त हो गई थी। उन्होंने 5 बार सिविल सर्विसेज की परीक्षा दी तब जाकर 5वीं बार वह सफल हुए। साल 2018 में उन्होंने ना सिर्फ परीक्षा में सफलता हासिल की बल्कि ऑल ओवर इंडिया में तीसरा स्थान भी प्राप्त किया।

whatsapp-group

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles