Wednesday, February 1, 2023
spot_img

बिहार में आज होगी इलेक्ट्रिक बस सेवा की शुरुआत, जाने किन रूटों पर चलेंगी

एक तरफ जहाँ डीजल और पेट्रोल के रेट आसमान चूम रहे हैं, ऐसे में वैकल्पिक व्यवस्था ही सर्वोत्तम उपाय हैं । ज्ञात है कि डीज़ल और पेट्रोल पर्यावरण के लिये भी बहुत घातक होता हैं।ईंधन के रूप में इसका इस्तेमाल करने के बाद जो धुंआ निकलता है वह अंततः ओजोन की परत को नुकसान पहुंचाता है जो सूर्य की हानिकारक विकिरणों को पृथ्वी पर आने से रोकती है।

whatsapp

प्रदुषण से बचाव और आम लोगों की सुविधा को देखते हुए बिहार ने तो इस ओर कदम बढ़ा दिया है,और लोग सरकार की इस पहल को बहुत पसंद भी कर रहे हैं। आज से यानी 2 मार्च से बिहार में परिवहन को और अधिक सुविधाजनक और सुरक्षित बनाने के लिये तथा प्रदूषणरहित परिवहन को ध्यान में रखते हुए बिहार में इलेक्ट्रिक बस का परिचालन शुरू हो जाएगा। संवाद भवन से बिहार के सीएम नीतीश कुमार खुद इसका उद्दघाटन करेंगे और इलेक्ट्रिक बसों के फ्लैग तथा लग्जरी, डीलक्स एवं सेमी डीलक्स बसों को भी रवाना करेंगे।

नीतीश कुमार बिहार के विकास पुरुष कहे जाते हैं, उन्होंने हमेशा बिहार को आगे बढाने के लिये कुछ न कुछ नया किया है। महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तता उनके चुनावी वादे और उद्देश्य होते हैं। इसके लिये वे सख्त फैसला लेने से भी नहीं कतराते। अब उन्होंने इको- फ्रेंडली परिवहन को अपनाने का फैसला किया है।

इन रूटों पर चलेंगी

बिहार के परिवजन सचिव संजय कुमार से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार के विभिन्न 43 पथों के लिए कुल 70 बसों से शुभारंभ किया जा रहा है, जिसमे 15 लग्जरी, 25 डीलक्स एवं 15 सेमी डीलक्स बसों का परिचालन किया जाएगा। उद्दघाटन के अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ डिप्टी सीएम, परिवहन मंत्री शीला कुमारी सहित अन्य महत्वपूर्ण नेता और मंत्री उपस्थित रहेंगे।

whatsapp-group

फिलहाल के कुछ दिनो के लिये पटना -राजगीर और मुजफ्फरपुर के रूट पर तथा पटना नगर सेवा के लिये इलेक्ट्रिक बसे दौड़ेंगी, अभी 12 बस निगम को मिल गयी है, 15 अन्य बसों की प्राप्ति पर काम चल रहा है,15 मार्च तक इसके भी मिल जाने की उम्मीद है। ये सभी बस आधुनिक सुविधाओं और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम से लैस होंगे। इसमें इमेर्जेंसी विंडो और इमेर्जेंसी गेट भी होंगे। इलेक्ट्रिक बसों को पटना के फुलवारी शरीफ में चार्ज किया जाएगा, जहा 1200 किलोवाट के चार्जिंग स्टेशन हैं। रात में बसे चार्ज होगी और दिन में परिचालन होगा। बस फुलवारीशरीफ से ही खुलेंगी।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles