Monday, February 6, 2023
spot_img

देश का पहला AC रेलवे स्टेशन बन कर हुआ तैयार, मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधा, देख नजरे नहीं हटेगी

भारतीय रेलवे का पहला केंद्रीकृत एसी रेलवे स्टेशन, जो बेंगलुरु शहर में हैं वो अब पूरी तरह से बन कर तैयार हो चूका है. इस बात की जानकारी केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्विटर अकाउंट से दी हैं. पियूष गोयल ने बताया कि इस रेलवे स्टेशन का नाम भारत के अग्रणी इंजीनियरों में से एक भारत रत्न सर एम विश्वेश्वरैया के नाम पर रखा गया है जिन्होंने देश के आधुनिक विकास में अहम योगदान दिया हैं।

whatsapp

नवनिर्मित एसी टर्मिनल पर कामकाज के साथ, अधिक एक्सप्रेस ट्रेनें और सीधी ट्रेनें देश भर से बेंगलुरु के लिए सप्लाई कर सकेंगी। शहर में यात्रा करने वाले लोगों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए और अधिक ट्रेनों कि जगह बनाने के लिए शहर के बैयप्पनहल्ली क्षेत्र में एसी टर्मिनल बनाने की परिकल्पना की गई थी। नए टर्मिनल की प्रमुख प्राथमिकता चेन्नई और मुंबई जैसे महानगरीय शहरों से नई ट्रेनों के लिए जगह बनाने की है. अधिकारी ने बताया कि टर्मिनल पहले फरवरी अंत तक चालू हो जाना चाहिए था, लेकिन कुछ कारणों से के वजह से यह अपने तय समय पर नहीं बन सका.

आपको बतादें कि पहली नजर में एयरपोर्ट जैसा दिखने वाला यह स्टेशन 4200 वर्गमीटर में फैला हुआ है और इसे तैयार करने की कुल 314 करोड़ रुपये खर्च किये गए है और इस नए रेलवे स्टेशन का नाम सर एम विश्वेश्वरय्या टर्मिनल है. बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की तर्ज पर एक भव्य छतरी भी डिज़ाइन की गई है जो देश के पारंपरिक रेलवे स्टेशनों की तुलना में स्टेशन को शानदार रूप प्रदान करेगी।

इन नए रेलवे स्टेशन पर आपको हर तरह कि सुविधाएं मिलेंगी जो आपको एयरपोर्ट और मेट्रो स्टेशन पर मिलती हैं. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इस एसी रेलवे स्टेशन की तस्वीरें शेयर की है जिसे अगर कोई पहली बार देखेगा तो यह आपको बिल्कुल एयरपोर्ट की तरह ही लगेगा. इस पूरी तरह सेंट्रलाइज्ड एसी को बनाने में 314 करोड़ रुपये की लागत आई है. वही इस स्टेशन के बनने के बाद करीब 50 हजार लोगों तक की आवाजाही आसानी से हो सकेगी। इसके साथ ही इस टर्मिनल कि एक और ख़ास बात यह है की इस नए टर्मिनल पर एक फुटओवर ब्रिज और दो सबवे भी हैं, जिसे सभी प्लेटफॉर्म से जोड़ा गया है.

whatsapp-group

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस नए प्लेटफार्म में कुल 7 प्लेटफॉर्म बनाए गए हैं. इसके अलावा इस टर्मिनल में एस्केलेटर्स और लिफ्ट्स की भी अच्छी सुविधा है. इस स्टेशन से हर दिन 50 ट्रेनों की आवाजाही होगी. इस रेलवे टर्मिनल पर VIP लाउंज की भी व्यवस्था है जहां लोग अपनी ट्रेन का इंतजार कर सकते हैं. लाउंज में टाइम पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम की भी व्यवस्था होगी और इसके साथ ही एक शानदार फूड कोर्ट भी बनाया गया है जहां आप अपनी इच्छा का खाना और नाश्ता खा सकते है.

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles