Wednesday, February 8, 2023
spot_img

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का किया गया सफल परीक्षण, वीडियो में देखें इसकी ताकत!

भारतीय नौसेना के द्वारा रविवार को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया गया है.यह सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल बहुत ही शक्तिशाली बताया जा रहा है. नौसेना ने इसका परीक्षण अरब सागर से अपने जंगी पोत आईएनएस चेन्नई पर किया है। आई एन एस चेन्नई से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को तय की गई लक्ष्य पर दाग आ गया जो कि बिल्कुल ही कामयाब रहा। नौसेना ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का वीडियो भी जारी किया है।

whatsapp

बता दें कि रविवार को भारतीय नौसेना के द्वारा ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया गया है। यह लंबी दूरी की बेहद है खतरनाक मिसाइल कहीं जा रही है।यह मिसाइल एंटी शिप मिसाइल है जो कि जंगी जहाजों को सुरक्षा देने के लिए बनाया गया है। देखें इसकी पूरी वीडियो:-

Source Twitter

कुछ दिन पहले ब्रह्मोस के एक अन्य संस्करण का भी परीक्षण

गौरमतलब है कि कुछ दिन पहले भारतीय नौसेना ने 30 सितंबर को सतह से सतह मार करने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस के एक अन्य संस्करण का भी परीक्षण किया था। यह मिसाइल काफी शक्तिशाली माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यह पल भर में ही विमान वाहक पोतों को नष्ट नाबूद  वह कर देता है।

काफी तेज और आक्रामक कहा जाता है ब्रह्मोस मिसाइल

ब्रह्मोस मिसाइल बेहद ही आक्रमक और काफी तेज है इसकी रफ्तार ध्वनि से भी काफी तेज है। यह ध्वनि से 3 गुना अधिक रफ्तार से अपने लक्ष्य पर आक्रमण करती है और पलक झपकते ही उसे नष्ट कर देती है। ब्रह्मोस मिसाइल को two-stage मिसाइल कहा जाता है। इसके पहले स्टेज पर सॉलिड बूस्टर इंजन लगाया गया है इंजन इस मिसाइल को सुपरसोनिक्स स्पीड देता है। इसके बाद यह इंजन इससे अलग हो जाता है।

whatsapp-group

ब्रह्मोस मिसाइल भारत और रूस दोनों के द्वारा मिल कर बनाया गया है। इसकी मारक क्षमता 400 किलोमीटर है। इसे पनडुब्बी, जंगी जहाज, लड़ाकू विमान के अलावे सतह से भी लॉंच किया जा सकता है। इस मिसाइल का परीक्षण ऐसे समय मे किया गया है जब भारत और चीन सीमा पर तनाव के हालात बने हुए है, इस मिसाइल के नौसेना मे आ जाने से नौसेना की काफी ताकत बढ़ेगी।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles