Wednesday, February 8, 2023
spot_img

सीसीटीवी कैमरा, जीपीएस, पब्लिक अनाउंसमेंट और कई सुविधाये से लैस है बिहार की इलेक्ट्रिक बस

बिहार दिनों दिन तरक्की की राह पर चल रहा है। कभी जंगल राज के नाम से जाना जाने वाला बिहार अब अपनी सुरक्षा को लेकर चर्चित है। यह राज्य के लिये भी गौरव की बात है कि अब बिहार में इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन होगा, जो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होने के साथ सुरक्षा के भी जबरदस्त इंतजाम है।

whatsapp

राज्य के परिवहन निगम के भी अधिकारी ने कहा है कि कभी जर्जर और पुरानी बस परिवहन निगम का पहचान होती थी और आज सबसे अधिक आधुनिक बस हमारे पास ही है। कल दोपहर ढाई बजे इलेक्ट्रिक बस पटना से मुजफ्फरपुर के लिये चली और शाम को पांच बजे मुजफ्फरपुर के इमलीचट्टी में गंतव्य तक पहुंची, जो कि बिहार राज्य पथ परिवहन निगम का डिपो है। यहाँ बस को चार्ज किये जाने के लिये चार्जिंग पॉइंट बनाया गया है, जिसमे तीन घंटे चार्ज में लगाने के बाद बस चार्ज हो जाती है।

एक बार चार्जिंग पर 250 किलोमीटर तक लगातार चलने की क्षमता

एक बार चार्ज होने के बाद बस 250 किलोमीटर तक लगातार चलने की क्षमता रखती है। बस की रफ़्तार फिलहाल के लिये 40 किलोमीटर रखी गयी लेकिन इसे बढाकर 60 किलोमीटर किये जाने पर बात चल रही है। अभी के लिये बस का कोई स्टॉपेज नहीं बनाया गया है। पटना से बस एक बार खुलने के बाद सीधे मुफ्फरपुर में ही रूकती है, लेकिन इस बात पर चर्चा की जा रही कि क्या इसे हाजीपुर में स्टॉपेज दिया जा सकता है। आने वाले दिनों में बस को हाजीपुर में कुछ मिनट के लिये रोका जा सकता है।

पटना से मुजफ्फरपुर तक का मात्र 150 किराया

पटना से मुजफ्फरपुर जाने का किराया 150 रूपया है। मंगलवार को बस के साथ निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक एसएन झा भी पहुंचे, डीटीओ रजनीश लाल, एमवीआई रणजीत कुमार, तथा निगम के प्रतिष्ठान अधीक्षक रामनरेश शर्मा सहित अन्य लोगों ने उनका स्वागत किया। 01पीएल 8447 की बैंगनी तथा पीले रंग की बस लेकर ड्राइवर अमरनाथ कुमार व उमाकांत सिंह बस को लेकर डिपो पहुंचे।

whatsapp-group

कई सुविधाओं से लैस है बस

बस में बैठे यात्रियों में जबरदस्त उमंग था। यात्रियों ने बस में बैठकर बस में उपलब्ध सभी सुविधाओं और तकनीकों को समझा। बस में 46 सीट हैं और 4 चार्जिंग पॉइंट हैं, दो सीसीटीवी कैमरा बस के अंदर और एक बाहर की तरफ से लगा हुआ है, बस को जीपीएस और अग्निरोधक से लैस किया गया है और तीन डिस्प्ले तथा अलार्म बेल लगाए गए है, पब्लिक अनाउंसमेंट की भी सुविधा है। बस की सबसे बड़ी खूबी तो यही है कि यह प्रदूषणमुक्त और ध्वनिमुक्त है।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles