Thursday, February 2, 2023
spot_img

Bihar Panchayat Chunav 2021: वोटों कि गिनती को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग का बड़ा फैसला

बिहार न्यूज़ डेस्क : बिहार में पंचायती चुनाव होने जा रहे हैं। देश के विभिन्न राज्यों में पंचायत के चुनाव ईवीएम मशीन द्वारा होते हैं। ऐसे में इस बार बिहार में भी पंचायती चुनाव ईवीएम मशीन के द्वारा होंगे। बिहार स्टेट इलेक्शन कमिशन शुरू से इस तैयारी में लगा हुआ है कि जल्द से जल्द मतदान एवं मतगणना की जरूरतों को पूरा कर इसे सम्पन्न कराएगी ।

whatsapp

ऐसे होगी मतगणना

निर्वाचन आयोग की तरफ से आदेश आया है कि जितने भी जिला निर्वाचन अधिकारी हैं वह एक राउंड में कम से कम 4 पंचायतों की मतगणना को पूरा करेंगे। चुनाव आयोग का मानना है कि ईवीएम द्वारा इस बार निष्पक्ष वोटिंग होगी। इसके लिए जितने भी मतगणना एजेंट से कहा है कि अगर किसी भी हालात में ईवीएम मशीन से छेड़छाड़ होगी तो उसको बख्शा नहीं जाएगा। अगर कोई भी एजेंट है या किसी भी स्तर का अधिकारी है जो ईवीएम मशीन की गोपनीयता को खंडित करता है तो उसको 3 महीने के लिए जेल की हवा खानी होगी।

राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा है कि जितने भी वार्ड वाले पंचायत मौजूद है, उन सभी की गिनती की जाए और गिनती के फल स्वरुप ही मतगणना में मेजों की तैयारी की जाए। यह सीख उन्होंने 2020 के विधानसभा चुनाव से ली है। आयोग के द्वारा साफ निर्देश दिया गया है कि अगर एजेंट लोग मतगणना में हस्तक्षेप करेंगे तो उनको 3 महीने के लिए साधारण कैद दिया जाएगा और जुर्माना वसूला जायेगा। बता दें कि अगर कोई भी एजेंट इन होने वाले पंचायतों की गोपनीयता को भंग करेगा तो उसके ऊपर कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

फिलहाल ईवीएम की व्यवस्था पंचायत चुनाव के लिए नहीं हो पाई है लेकिन इस बार चुनाव ईवीएम मशीन के द्वारा ही होना है फिलहाल ईवीएम मशीन नहीं आई है और इसकी मात्र एक वजह है कि केंद्रीय निर्वाचन आयोग से किसी भी तरह की अनुमति नहीं मिली है जिसके तहत राज्य निर्वाचन आयोग ईवीएम मशीन मुहैया करवा पाए।

whatsapp-group

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles