Wednesday, February 8, 2023
spot_img

Bihar Budget 2021-22: बिहार के इन IAS अधिकारियों के जिम्मे होता है बजट बनाने का टास्क, जानें

आज बिहार के डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने बिहार बजट -2021 को पेश करेंगे। इस बार बिहार के वित्त विभाग का जिम्मा डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने हीं संभाल रखा है। यह पहला मौका है जब तार किशोर प्रसाद बजट पेश करेंगे, इसे पहले सुशील मोदी बजट पेश करते आ रहे थे। तार किशोर प्रसाद ने बजट का काम बहुत पहले ही शुरू कर दिया था और इसके लिए उन्होंने विभिन्न विभागों से सुझाव की भी मांग की थी । सोमवार दोपहर के बाद विधानमंडल में डिप्टी सीएम इस बजट को पेश करेंगे। बिहार में बजट बनाने का काम वित्त विभाग के बड़े अधिकारियों की ही होती है ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि बजट में किसका कितना योगदान होता है ।

whatsapp

इन IAS अधिकारियों का अहम रोल

वित्त विभाग में तारकेश्वर प्रसाद के अलावा अन्य महत्वपूर्ण नामों में सबसे पहला नाम आता है एस सिद्धार्थ का जो कि वित्त विभाग के प्रधान सचिव है। उन्होंने इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से पीएचडी किया है तथा 1991 बैच के बिहार कैडर के आईएएस है। दूसरा सबसे बड़ा मुख्य किरदार है बिहार कैडर के 2003 बैच के आईएएस लोकेश कुमार सिंह का। तीसरे चेहरे है दिवेश सेहरा जो कि 2005 बैच के आईएएस है उन्होंने बीटेक की डिग्री हासिल की है।

अगला नाम आता है गोरखनाथ का जो कि विभाग के विशेष सचिव है। वे स्नातक है तथा बिहार कैडर के 2006 बैच के आईएएस है। इस विभाग में उदय मिश्रा भी है जो कि विभाग के एडिशनल सचिव के पद पर कार्यरत है । उन्होंने इतिहास व स्नातक कर रखा है तथा बिहार कैडर के 2011 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। इन लोगों के अलावा अन्य विभागों के प्रधान सचिवों की भी सलाह और सुझाव को बजट में शामिल किया गया है।

बिहार को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि कोरोना महामारी के बाद राज्य का यह पहला बजट है।राज्य कोरोना महामारी से हुए नुकसान से बाहर आने की कोशिश कर रही है ऐसे में इस बजट से उम्मीद और भी बढ़ जाती है। नीतीश सरकार इस बार के हुए चुनाव में बड़े स्तर पर रोजगार देने का वादा किया था ऐसे में जनता इस बजट से राज्य में ही रोजगार के साधन उपलब्ध हो इसकी उम्मीद भी लगाएगी ।

whatsapp-group

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles